महाराष्ट्र में बीयर के बढ़े दाम, शौकीनों को  हल्की करनी होगी जेब

state government increased the excise tax on beer
महाराष्ट्र में बीयर के बढ़े दाम, शौकीनों को  हल्की करनी होगी जेब
महाराष्ट्र में बीयर के बढ़े दाम, शौकीनों को  हल्की करनी होगी जेब

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नशे के शौकीनों को झटका देते हुए सरकार ने बीयर पर आबकारी टैक्स 25 से 35 फीसदी बढ़ा दिया। अब माइल्ड बीयर के पाइंट (330 मिली) के लिए तीन रुपए ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे, जबकि स्ट्रांग बीयर पीने के लिए साढ़े चार रुपए ज्यादा लगेंगे। अगर माइल्ड बीयर की पूरी बोतल पीनी है, तो पांच रुपए और स्ट्रांग बीयर की बोतल के लिए साढ़े छह रुपए ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे। बढ़ी हुई दरें मंगलवार से लागू हैं। राजस्व विभाग को उम्मीद है कि इससे उसकी आय सालाना करीब 150 करोड़ रुपए बढ़ेगी। राज्य सरकार ने माइल्ड बीयर पर 25 फीसदी जबकि स्ट्रांग बीयर पर 35 फीसदी आबकारी कर बढ़ाया है। 


सरकार को होगा मोटा फायदा

आबकारी टैक्स उत्पादन लागत पर लगाया जाता है। जबकि बिक्री मूल्य 35 फीसदी वैट लगाने के बाद निर्धारित किया जाता है। इसलिए किस ब्रांड के लिए कितनी ज्यादा कीमत देनी पड़ेगी यह आने वाले कुछ दिनों में ही साफ हो पाएगा। किंगफिशर, कार्ल्सबर्ग, बडवाइजर जैसे ब्रांड की पाइंट 60 से 100 रुपए तक मिलती है, जबकि एक बोतल के लिए 110 से 230 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं। फिलहाल माइल्ड बीयर पर उत्पाद मूल्य पर 150 फीसदी या 33 रुपए में जो ज्यादा होता, वह आबकारी कर के रुप में वसूला जाता था। लेकिन नए फार्मूले के तहत उत्पाद मूल्य पर 175 फीसदी या 42 रुपए में जो ज्यादा होगा, उतनी रकम वसूली जाएगी। दूसरी ओर स्ट्रांग बीयर पर अब तक उत्पाद मूल्य का 200 फीसदी या 60 रुपए जो ज्यादा हो उसे आबकारी कर के रुप में वसूला जाता था, लेकिन अब यह बढ़ाकर उत्पाद मूल्य पर 235 फीसदी या 80 रुपए जो ज्यादा होगा। उसे आबकारी कर माना जाएगा। 


हर साल बिकती है 33 करोड़ लीटर बीयर 


राज्य में हर साल 33 करोड़ लीटर बीयर बेची जाती है। पिछले वित्त वर्ष में राजस्व विभाग ने 12,288 करोड़ रुपए वसूल किए थे। इस वित्त वर्ष के लिए विभाग का लक्ष्य 14 हजार करोड़ रुपए राजस्व वसूलने का है। बता दें कि राज्य सरकार नाशिक के वाइन ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए वाइन पर आबकारी कर नहीं वसूलती।

Created On :   24 Oct 2017 4:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story