कोरोना संक्रमण रोकने कंटेंटमेंट जोन की आवाजाही रोकें अनावश्यक निकलने वाले लोगों पर कार्यवाही करें कोरोना केस के संक्रमण की दर में कमी लाएं!

कोरोना संक्रमण रोकने कंटेंटमेंट जोन की आवाजाही रोकें अनावश्यक निकलने वाले लोगों पर कार्यवाही करें कोरोना केस के संक्रमण की दर में कमी लाएं!
कोरोना संक्रमण रोकने कंटेंटमेंट जोन की आवाजाही रोकें अनावश्यक निकलने वाले लोगों पर कार्यवाही करें कोरोना केस के संक्रमण की दर में कमी लाएं!

डिजिटल डेस्क | छतरपुर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने छतरपुर शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमण को प्रभावी तरीके से रोकने के लिए राजस्व अधिकारियों और इंसीडेंट कमाण्डरों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कंटेंटमेंट जोन में हो रही आवाजाही को सख्ती से रोकें और अनावश्यक निकलने वाले लोगों पर कार्यवाही करें तथा कोरोना के पॉजिटिव केस की दर में कमी लाने के लिए सजगता से कार्य करें। कलेक्टर ने गुरुवार को राजस्व अधिकारियसों, इंसीडेंट कमाण्डर की वर्चुअल समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना कर्फ्यू में बेवजह निकलने वाले लोगों की गाड़ियां भी जब्त करें और कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए कोविड गाइडलाइन का सतर्कता से पालन कराएं तथा घर-घर सर्वे में जिन व्यक्तियों में लक्षण पाए जाते हैं उन्हें दवाईयां देने के साथ-साथ सैम्पल लें और अधिक से अधिक टेस्ट कराएं।

उन्होनें कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण कराने के लिए समाज के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों एवं सेवाभावी लोगों की मदद ली जाए। यह सब लोग मिलकर टीकाकरण नही कराने वाले लोगों को जागरुक बनाते हुए फैलाई जा रही अफवाहों से दूर रहने सलाह दें। वर्चुअल समीक्षा में क्षेत्र के एसडीएम से किल कोरोना अभियान-3 के तहत हो रहे घर-घर सर्वे में से हो चुके घरों के सर्वे में संक्रमित पाए गए लक्षणयुक्त व्यक्तियों को मेडीसिन किट देने एवं लिए गए सैंपल की समीक्षा की तथा टीकाकरण कराने पर जोर दिया गया। 5 महीनों का खाद्यान्न देने के निर्देश वर्चुअल समीक्षा में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि पात्र हितग्राहियों को 5 महीनें का नि:शुल्क राशन प्रदाय कराएं और इस कार्य सतत् समीक्षा करते हुए वितरण पंजी की जांच करें, ऑनलाइन भी समीक्षा करें। सेल्समेन द्वारा प्रतिव्यक्ति दिए गए राशन की जांच करें।

योजनांतर्गत पात्र व्यक्ति को प्रत्येक माह के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 2 किलो तथा मुख्यमंत्री योजना में 3 किलो के मान से कुल 5 किलो प्रति माह राशन मिलेगा, इस हिसाब से 5 महीनों का प्रत्येक व्यक्ति को 25 किलो राशन वितरित कराएं। जिन हितग्राहियों के पास पात्रता पर्ची नहीं है वह संबंधित ग्राम पंचायत व नगरपालिका को आवेदन देकर अस्थाई पात्रता पर्ची प्राप्त कर सकतें हैं। कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्रों की खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां-जहां मौसम साफ है उन उपार्जन केन्द्रों पर खरीदी कराएं। जरुरत अनुसार केन्द्रों पर बारदानें की उपलब्धता कराई जाएगी। गेंहू तुलाकर रखलें और पोर्टल खुलते ही एंट्री करालें। कलेक्टर ने बताया कि जिला चिकत्सालय में गुरुवार की स्थिति में 30 ऑक्सीजन बेड तथा 60 आइसोलेशन बेड रिक्त हैं जिले में कोविड संक्रमण के प्रकरणों में कमी आ रही है। आपने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोविड टीकाकरण कराने के लिए भ्रम में नहीं आएं अपितु विश्वास और दृढ़ता के साथ टीकाकरण कराएं यह मानवीय जीवन की सुरक्षा के लिए अनिवार्य एवं सुरक्षित है।

Created On :   21 May 2021 9:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story