• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Strengthen the arrangements of community health centers - increase the availability of remedies in Chief Minister Shri Chouhan district - MLA Singrauli!

दैनिक भास्कर हिंदी: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्थाए मजबूत करें- मुख्यमंत्री श्री चौहान ज़िले में रेमेडिसिविर की उपलब्धता बढ़ाई जाये-विधायक सिंगरौली!

May 3rd, 2021

डिजिटल डेस्क | सिंगरौली मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड केयर सेंटरों को बहुउद्देश्यीय बनाया जाए। जहाँ माइल्ड रोगियों को उपचार की बेहतर सुविधा मिलें। उन्होंने अपील की है कि शादी विवाह के कार्यक्रम संक्रमण नियंत्रित होने तक स्थगित कर दें। उन्होंने कहा है कि कोरोना मानवता का दुश्मन है। सारे भेद-भाव भूल कर सबको कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए मिलकर प्रयास करने होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा कोरोना की समीक्षा बैठक कर रहे थे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सबके प्रयासों से संक्रमण वृद्धि दर में कमी आई है। यह 25 प्रतिशत से घट कर 21.5 प्रतिशत हो गई है।

स्वस्थ होने की दर भी 80.41 प्रतिशत से बढ़ कर 82.28 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि यह ईमानदार प्रयासों का प्रतिफल है, लेकिन लड़ाई बड़ी और लम्बी है। इसलिए संक्रमण नियंत्रण के प्रयासों को कड़ाई के साथ लागू किया जाए। उसमें किसी तरह की ढ़िलाई नहीं हो। उन्होंने समुदायिक स्वास्थ केन्द्रों की व्यवस्थाओं को भी मजबूत बनाने के निर्देश दिए है। ताकि ग्रामीण अंचल के रोगियों के शीघ्र और बेहतर उपचार की व्यवस्थाएँ हो सके। उन्होंने संक्रमण के प्रारम्भिक अवस्था में पहचान के लिए सर्वेक्षण कार्य को प्रभावी ढंग से चलाने की जरूरत बताई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

चिकित्सकों के परामर्श पर ही इंजेक्शन लगाया जाए। वितरण कार्य को पारदर्शी बनाया जाए, जिसको इंजेक्शन दे उसकी फोटो भी खींचें। उन्होंने ग्वालियर जिले में ऑक्सीजन आपूर्ति के अतिरिक्त विकल्प तैयार करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता कर्फ्यू जिन क्षेत्रों में स्वतरू स्फूर्त आन्दोलन बना है, वहाँ पर नियंत्रण बेहतर हुआ है। कुरवाई विधायक श्री हरि सिंह सप्रे द्वारा अपनी पुत्री की शादी की तिथि टालने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे उदाहरणों को प्रस्तुत कर आमजन को प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि रोगियों के साथ बड़ी संख्या में परिजन नहीं जायें। उन्होंने होम आईसोलेशन की व्यवस्थाओं की प्रभावी समीक्षा की जरूरत बताई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिलों द्वारा कोरोना मुक्त गाँवों को चिन्हित कर बाहर से आने वालों के प्रवेश पर रोक लगाने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने ऐसे प्रयासों को व्यापकता प्रदान करने की जरूरत बताई। उन्होंने इसी तरह की व्यवस्थाएँ माईक्रो कंटेनमेंट जोन बना कर, शहरी क्षेत्र में करने को कहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण का प्रसार बहुत तेजी से होता है। इसलिए जिन क्षेत्रों में नियंत्रण में सफलता मिली है, वह भी कड़ाई से नियंत्रण के कार्य करें। इसमें किसी भी तरह की ढ़िलाई के घातक परिणाम हो सकते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए प्रभारी मंत्री, जन-प्रतिनिधियों, समाज सेवियों और अधिकारी-कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि सबके सहयोग और संयम से कोरोना पर विजय हासिल होगी। मुख्यमंत्री को बैठक में विधायक सिंगरौली श्री राम लालू वैश्य ने कहा की सिंगरौली ज़िले में एजिथ्रोमाईसिन एवं रेमड़िसिविर की मात्रा बढ़ाई जाए तथा ज़िले में ऑक्सिजन के उपलब्धता के सम्बंध में अवगत करते हुए कहा की ज़िले में ऑक्सिजन कमी नई है वहीं विधायक देवसर श्री सुभाष वर्मा ने ज़िले में कोविड सेंटरों सहित संक्रमण को रोकने के लिए की गाई व्यवस्थाओं के सम्बंध में अवगत कराया। वीसी के दौरान कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना,भाजपा जिला अध्यक्ष श्री विरेंद्र गोयल ,जिलक पंचयत के उपाध्यक्ष डॉक्टर रविंद्र सिंहअपर कलेक्टर श्री डी पी वर्मन ,add sp अनिल सोनकर ,निगमा आयुक्त आर पी सिंह उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...