दैनिक भास्कर हिंदी: एमपी की यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में स्टूडेंट्स को पहनना होगा कुर्ता-पजामा, जैकेट और पगड़ी

December 7th, 2017

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एमपी की यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह का नजारा बदला हुआ नजर आएगा। ये बदलाव दीक्षांत समारोह में एमपी सरकार द्वारा नए ड्रेस कोड लागू होने से होगा। यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में अब स्टूडेंट्स को भारतीय परिधान यानि कुर्ता-पजामा, जैकेट और पगड़ी व साफा पहनना होगा। गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में ड्रेस कोड को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री जयभान पवैया ने नए आदेश दिए है। उन्होंने कहा कि राज्य में जितने भी दीक्षांत समारोह होंगे, उनमें भारतीय संस्कृति की झलक होनी चाहिए।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभी तक दीक्षांत समारोह में वेस्टर्न ड्रेस पहनी जा रही है। लेकिन अब राज्य में होने वाले सभी दीक्षांत समारोह में भारतीय परिवेश ही पहनी जाएगी और इसके लिए विभाग ने नए ड्रेस को तय भी कर लिया है।  मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा है कि अब यूनिवर्सिटी में दीक्षान्त समारोह भारतीय परिधान और भारतीय परिवेश में होगा। इसे लेकर राज्य की सभी यूनिवर्सिटी के कुलपतियों से चर्चा की जा चुकी है। मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि स्कूली शिक्षा में जो yes sir की जगह जय हिंद की बात आई, इससे पहले हायर एजुकेशन में ये बात महसूस की गई कि यूनिवर्सिटी में होने वाले दीक्षान्त समारोह में हम वेस्टर्न ड्रेस को बंद करें और हमारी नियत ये रही कि एमपी की सभी यूनिवर्सिटी में भारतीय ड्रेस में दीक्षांत समारोह क्यों न हो?

उन्होंने बताया कि राज्यपाल की अध्यक्षता में पूरे प्रदेश के वाइस चांसलर की सहमति से हमने ये ऐतिहासिक फैसला किया कि हम दीक्षांत समारोह भारतीय ड्रेस में करेंगे और इसकी वेशभूषा में कुलपतियों की कमेटी ने एकमत होकर जो तय किया है वहीं ड्रेस हमने निर्धारित की है। उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने बताया कि कुर्ता-पजामा, जैकेट और पगड़ी व साफा तय किया है। परिधानों के रंग भी बैठक में तय किये गए हैं।