अनोखा विरोध : सड़क पर बैठकर छात्राओं ने लगाई क्लास, यह है मामला

students protest by doing study on the street outside the College
अनोखा विरोध : सड़क पर बैठकर छात्राओं ने लगाई क्लास, यह है मामला
अनोखा विरोध : सड़क पर बैठकर छात्राओं ने लगाई क्लास, यह है मामला

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा समय सारणी में संशोधन की मांग कर रहीं गल्र्स कॉलेज की छात्राओं ने गुरुवार को विरोध का अनोखा तरीका अपनाया। छात्राओं ने कॉलेज गेट के बाहर सड़क पर बैठकर पढ़ाई की। इसके बाद छात्राएं लगातार तीसरे दिन कलेक्ट्रेट में ज्ञापन सौंपने पहुंची। छात्रा महासंघ की जिला अध्यक्ष रेशमा खान का कहना है कि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा के लिए जारी समय सारणी में एक ही विषय समूह के पेपरों को एक ही दिन व समय पर रखा है। यूनिवर्सिटी से समय सारणी में संशोधन कर पेपर अलग-अलग तिथियों पर कराने के बजाए छात्राओं को विषय बदलने की सलाह मिल रही है । जिस विषय की छात्राओं ने आठ माह तक तैयारी की परीक्षा से ऐन दस-बारह दिन पहले उस विषय को बदलकर नए विषय की तैयारी कैसे संभव है। उनका कहना है कि समस्या का समाधान नहीं निकलने पर कॉलेज के सामने चकाजाम एवं आंदोलन करेंगी। रेशमा का कहना है कि छात्राओं के सीसीए भी चल रहे हैं लेकिन यूनिवर्सिटी द्वारा अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं किए जाने के कारण छात्राएं असमंजस में हैं कि किस विषय के सीसीए में शामिल हों।
यह है मामला-
जबलपुर यूनिविर्सिटी द्वारा जारी बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा के टाइम टेबल में इतिहास एवं अर्थशास्त्र के पेपर 11 अप्रैल को रखे गए हैं। गल्र्स कॉलेज में बड़ी संख्या में छात्राओं ने दोनों विषय चुने हैं। वहीं होम साइंस, समाज शास्त्र एवं मनोविज्ञान के पेपर भी 6 एवं 9 अप्रैल को एक साथ रखे गए हैं। इसी तरह राजनीति शास्त्र एवं म्यूजिक के पेपर भी एक साथ हैं। छात्राएं इन पेपरों को अलग-अलग तिथियों पर कराने की मांग कर रही हैं।
इनका कहना है-
एक ही दिन में दो विषयों के पेपर होने के संबंध में यूनिवर्सिटी में चर्चा की है। उन्होंने छात्राओं के हित में सकारात्मक निर्णय लेने कहा है। यूनिवर्सिटी से टाइम टेबल रिवाईज हो रहा है। विवि में कर्मचारियों की हड़ताल के चलते रिवाईज्ड टाइम टेबल जारी होने में कुछ विलंब हो रहा है। छात्राएं निश्चिंत होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें।
-डॉ. पी आर चंदेलकर, प्राचार्य, गल्र्स कॉलेज

 

Created On :   15 March 2018 2:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story