दैनिक भास्कर हिंदी: घर पर रह कर पढ़ाई कर सकेंगे छात्र ,  शैक्षणिक चैनल शुरु करे सरकार

April 28th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  भाजपा शिक्षक आघाडी के मुंबई-कोकण विभाग के अध्यक्ष अनिल बोरनारे ने प्रदेश सरकार से शैक्षणिक चैनल शुरू करने की मांग की है। बोरनारे ने इस संबंध में राज्य की स्कूली शिक्षा  मंत्री वर्षा गायकवाड को पत्र लिखा है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वंय शैक्षणिक चैनेल शुरू करे अथवा निजी चैनेल से करार करे,जिससे विद्यार्थियों को घर बैठे ही अध्ययन करना संभव हो पाए। साथ ही टीवी का इस्तेमाल करके शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जा सकता है।

बोरनारे ने कहा कि राज्य के मुंबई, पुणे समेत रेड जोन वाले दूसरे जिलों में लॉकडाउन की अवधि 3 मई के बाद बढ़ाई जा सकती है। अगर जून में कोरोना के संकट के चलते स्कूलों में पढ़ाना संभव नहीं हुआ तो वैकल्पिक व्यवस्था तैयार करने की जरूरत है। इसके लिए एक शैक्षणिक चैनल की जरूरत है। जिससे नए शैक्षणिक वर्ष में विद्यार्थियों को होने वाले नुकसान को टाला जा सकेगा। बोरनारे ने कहा कि जून महीने में नया शैक्षणिक वर्ष समय पर शुरू होगा अथवा नहीं। यह अभी कहा नहीं जा सकता है।

नई दिल्ली के विश्वविद्यालय अनुदानआयोग की एक समिति ने देश के महाविद्यालयों को सितंबर महीने से शुरू करने की सिफारिश की है। जून महीने में स्कूली विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान न हो इसके लिए स्कूली शिक्षा विभाग को अभी से योजना बनाने की आवश्यकता है। उल्लेखनीय है कि राज्य में सरकार ने लॉकडाउन के कारण कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा लिए बैगर अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है। कक्षा दसवीं के भूगोल विषय का पेपर रद्द करना पड़ा है। कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षा भी नहीं ली गई है। दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को उनकी वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।