चुनाव में खड़े हुए 21 साल के उम्मीदवार सुमित, विकास के लिए हैं 11 संकल्प

Sumit, a 21-year-old candidate standing in the Zilla Parishad election, has 11 resolutions for development
चुनाव में खड़े हुए 21 साल के उम्मीदवार सुमित, विकास के लिए हैं 11 संकल्प
जिला परिषद चुनाव में खड़े हुए 21 साल के उम्मीदवार सुमित, विकास के लिए हैं 11 संकल्प

डिजिटल डेस्क, बिहार।  बिहार के दरभंगा में पंचायत चुनाव का माहौल चल रहा है और इसी बीच दरभंगा के मनीगाछी प्रखंड में क्षेत्र संख्या 35 (11/3) से सुमित कुमार झा बतौर उम्मीदवार खड़े हुए हैं। सुमित की उम्र महज 21 साल है पर हौसल कम नहीं है। सुमित का कहना है कि पिछले कई सालों से चुने गए प्रत्याशी द्वारा कोई भी विकास का कार्य नहीं किया गया है, इन सब को देखते हुए इस बार उन्होंने खुद मैदान में उतरने का फैसला लिया है। वह होने वाले जिला परिषद चुनाव में बदलाव को अपना अहम मुद्दा बनाने जा रहे हैं, इसी के साथ उन्होंने 11 खास संकल्प गिनाएं हैं।

1. जितने भी पंचायत संबंधित काम होंगे वह सिर्फ पंचायत भवन में किए जाएंगे। किसी को भी ब्लॉक ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ग्राम-जनतंत्र के मंदिर पंचायत भवन को भी काम में लाया जाएगा और इसके महत्व को बरकरार रखा जाएगा।
2. आवास योजना के तहत, जल-नल, शौचालय सहित किसी भी योजना में रिश्वत को खत्म किया जाएगा। सरकार द्वारा दी गई राशी को सीधा लाभार्थी को दिया जाएगा।
3. एक लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा जिसके अंदर पंचायत शिक्षा, रोजगार, कुटीर उद्योग, कृषि, पशुपालन, सफाई, स्वास्थ्य, सरकारी योजना सहित तमाम क्षेत्रों में एक मॉडल का निर्माण किया जाएगा। 
4. पंचायत के अंदर आने वाले सभी स्कूलों की व्यवस्था पर ध्यान दिया जाएगा। शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी, रेगुलर क्लास, अच्छी इंफ्रास्ट्रक्चर और स्कूल संचालक पर खास नजर रखी जाऐगी। कंप्यूटर शिक्षा,लायब्रेरी और स्पोर्ट्स की सुविधा भी बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी।
 5. बंद और बदहाल स्वास्थ्य केंद्र को फिर सुचारू रूप से चलाने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी, साथी डॉक्टरों की उपस्थिति पर भी खास ध्यान दिया जाएगा। गरीबों को मुफ्त इलाज व दवाई आसानी से मुहईया कराई जाएगी। पंचायत में 24 घंटे निःशुल्क एंबुलेस की भी व्यवस्था की जाएगी। 
6. युवाओं को खेल के मैदान, उपकरण और जिम जैसी फेसिलिटी उपलब्ध करवाई जाएगी। खेलों की कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, हर किसी को टेलेंट दिखाने का मौका दिया जाएगा।
 7. पंचायत स्तर पर रोजगार पैदा करने की कोशिश की जाएगी, यह सरकारी और गैरसरकारी मदद से सहकारी समिति द्वारा ग्रामीण स्तर पर लघु और कुटीर उद्योग को खास महत्व दिया जाएगा।
8. डेयरी, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन, मधुमक्खी पालन, मखाना उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट, बायो गैस, ऑर्गेनिक फार्मिंग जैसी अन्य उन्नत प्रायोगिक कृषि से जुड़े कार्यों की व्यक्तिगत ट्रेनिंग लोगों को दी जाएगी और इन से बने उत्पादों को बाजार बाजार स्तर पर बेचा जाएगा।
 9. सार्वजनिक स्थलों मंदिर, मस्जिद, मैदान, तालाब, कुआं, सड़क, नाली, चौक, हाट, श्मशान, कब्रिस्तान की स्थिति को बेहतर किया जाएगा। 
10. सरकार द्वारा दी गई योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, वृद्धा पेंशन, किसान ऋण आदि जरूरतमंदों को कम से कम समय में,  बिना रिश्वत के मुहैया करवाया जाएगा। 
11. बेहतर कृषि के लिए बंद पड़े स्टेट बोरिंग को वापस काम में लाया जाएगा। सारे दमकल बोरिंग पर बिजली की सुविधा पहुंचाई जाएगी। वहीं किसानों को किसान बीमा योजना का भुगतान समय पर किया जाएगा और पशुपालन करने वाले किसानों को पशु शेड सुविधा दी जाएगी।
 

Created On :   18 Oct 2021 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story