स्वच्छता में टॉप के 7 स्टार रेटिंग की जरूरत, मनपा खुद कर रही आकलन

Swachh Bharat mission survey in Nagpur, Maharashtra
स्वच्छता में टॉप के 7 स्टार रेटिंग की जरूरत, मनपा खुद कर रही आकलन
स्वच्छता में टॉप के 7 स्टार रेटिंग की जरूरत, मनपा खुद कर रही आकलन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण में 7 स्टार की श्रेणी को रखा गया है। नागपुर की मनपा सिर्फ 3 स्टार पाने के लिए दौड़ लगा रही है। इधर, सर्वे करने आई टीम दिल्ली से लोकेशन मिलने पर दबिश देने पहुंच जाती है। जब तक टीम के पहुंचने की जानकारी मनपा को मिलती है, तब तक वह साइड छोड़कर आगे निकल जाती है। इससे मनपा के अधिकारी भी संपर्क में नहीं आ रहे हैं। हालांकि हर जोन को टीम की लोकेशन देने के लिए कहा गया है।  दूसरे टीम ने शहर के विभिन्न एरिया में स्वच्छता, सौंदर्यता और कचरा जमा करने से लेकर स्वच्छता के लिए किए गए उपाय योजना का जायजा लिया।

कर्मचारियों के साथ अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ़ी

मनपा के कर्मचारियों को शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी दी गई है। विशेष बात यह है कि इन दिनों कर्मचारी सार्वजनिक शौचालयों को खुद साफ करने में जुटे दिखाई पड़ रहे हैं। अधिकारी भी माैके का निरीक्षण कर रहे हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं देखा गया।

कचरे का वर्गीकरण करना बड़ी चुनौती

मनपा के सामने कचरे का वर्गीकरण करना बड़ी चुनौती है। सूखा और गीला कचरा अलग-अलग जमा करने के निर्देश दए गए हैं। इस प्रक्रिया पर कचरे के घर से निकलते समय ध्यान देना है। उसे वाहन से ले जाकर डपिंग यार्ड में जमा करने के बाद उस पर प्रक्रिया करने की जिम्मेदारी भी मनपा को स्वीकारनी है। वहीं, दूसरी ओर अधिक मात्रा में कचरा निकलने पर उक्त संस्थान को कचरे का निपटारा भी करना होगा।

बिना सूचना के दाखिल हुई टीम

उल्लेखनीय है कि स्वच्छता का जायजा लेने के लिए दिल्ली की टीम दो दिन पहले मनपा को बिना किसी सूचना के दाखिल हुई थी। मनपा के किसी अधिकारी को इसकी कानों-कान खबर नहीं थी। हालांकि ने पहले ही सफाई अभियान पर जोर देकर अपने कर्मचारियों को काम पर लगा दिया था लेकिन रेटिंग में स्थान बनाना आसान नहीं दिख रहा है क्योंकि शहर के कई क्षेत्रों में कचरे का ढेर देखा जा सकता है। ऐसे में यदि टीम अचानक उस क्षेत्र का निरीक्षण करती है तो मनपा के करे कराए पर पानी फिर सकता है।

Created On :   24 Jan 2019 6:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story