नागपुर जिला परिषद के 447 स्कूलों पर  लटकी ‘तलवार’

Sword hanging on 447 schools of Nagpur Zilla Parishad
नागपुर जिला परिषद के 447 स्कूलों पर  लटकी ‘तलवार’
विद्यार्थी 20 से कम नागपुर जिला परिषद के 447 स्कूलों पर  लटकी ‘तलवार’

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिन स्कूलों की विद्यार्थी संख्या 20 से कम है, उन स्कूलों को बंद करने की दिशा में सरकार स्तर पर गतिविधियां शुरू हो गई हैं। जिला परिषद के 447 स्कूलों पर इसकी मार पड़ सकती है। शिक्षा विभाग कक्ष अधिकारी ने शिक्षण संचालक तथा शिक्षण आयुक्त को पत्र निर्गमित कर 20 से कम विद्यार्थी संख्या के स्कूल बंद करने की कार्यवाही किस स्तर पर है, उसकी जानकारी मांगी है। जल्द ही शिक्षण उपसंचालक को पत्र भेजकर शिक्षणाधिकारियों से ब्योरा मांगा जाने की सूत्रों ने जानकारी दी।

जिप के 1515 स्कूल
विद्यार्थी संख्या कम होने से जिप के अनेक स्कूल समायोजन के नाम पर पहले भी बंद किए जा चुके हैं। विद्यार्थी घटने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। जिप के 1515 स्कूल बचे हैं, जिसमें से 447 स्कूलों की विद्यार्थी संख्या 20 से कम है। माना जा रहा है कि जिप स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता का स्तर गिर जाने से ग्रामीण पालक अपने बच्चों को शहर के स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं।

शिक्षक संगठनों में रोष
राज्य में 70 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं, जिसमें नागपुर जिला परिषद के 750 पदों का समावेश है। शिक्षा के बजट में वेतन पर ज्यादा खर्च होने का हवाला देकर रिक्त पदों की भर्ती पर रोक लगा दी गई है। शिक्षक भर्ती से बचने के लिए स्कूल बंद करने का हथकंडा अपनाया गया है। सरकार की नीति से शिक्षक संगठनों में रोष है।
-लीलाधर ठाकरे, जिलाध्यक्ष, महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिति

अभी कुछ नहीं कह सकते
शिक्षण विभाग कक्ष अधिकारी कार्यालय ने शिक्षण संचालक तथा आयुक्त को पत्र निर्गमित किया है। पत्र में 20 से कम विद्यार्थी संख्या के स्कूल बंद करने की कार्रवाई किस स्तर पर है, यह पूछा गया है। इस संबंध में जिला स्तर पर कोई पत्र नहीं मिला। इसलिए इस विषय में कुछ कहना उचित नहीं है।
-राजेंद्र काटोलकर, शिक्षणाकारी (माध्यमिक), जिप

Created On :   26 Sep 2022 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story