अकोला के ईगल इन्फ्रा प्लांट में दर्दनाक हादसा : वेल्डिंग के दौरान टैंकर में विस्फोट, दो की मौत, तीन गंभीर 

November 25th, 2021

डिजिटल डेस्क, अकोला। डामर के लिकेज टैंकर में वेल्डिंग के दौरान टैंकर में भरे लिक्विड में आग लग जाने के कारण विस्फोट हो गया। इस भयानक विस्फोट में वहां पर काम कर रहे दो कर्मचारियों की आग में जलने के कारण घटना स्थल पर ही मौत हो गई जबकि तीन अन्य कर्मचारी गंभीर रूप से झुलस गए। हादसे की जानकारी मिलते ही मनपा के तीन दमकल वाहन घटना स्थल पर पहुंचे तथा आग को नियंत्रित किया। उक्त हादसा बुधवार की रात 8 बजे राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 6 पर स्थित रिधोरा के समीप ईगल इन्फ्रा कंपनी में घटा। हादसे की जानकारी मिलते ही राजस्व तथा पुलिस विभाग के आला अधिकारियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर परिस्थिति का जायजा लिया।

ऐसे हुआ हादसा 
राष्ट्रीय राजमार्ग पर रिधोरा ग्राम के समीप ईगल इन्फ्रा कंपनी का प्लांट है। बुधवार को प्लांट में डामर से भरा टैंकर पहुंचा था लेकिन टैंकर से रिसाव हो रहा था। यह बात ध्यान में आते ही वेल्डर पारस निवासी आसिफ खान अपने सहयोगी संजय पवार के साथ लिकेज की मरम्मत कर रहा था। काम के दौरान अचानक स्पार्किंग होने के कारण टैंकर में आग लग गई। हादसे में मृतकों की पुष्टि को लेकर संभ्रम बना हुआ है ।

दोनों की जगह पर ही मौत
टैंकर में लगी आग की भयावहता इससे स्पष्ट होती है कि टैंकर की मरम्मत के दौरान काम कर रहे दोनों कर्मचारी बुरी तरह से जल गए जिससे उनके सिर्फ अवशेष बाकी रहे । हादसे के दौरान वहां पर मौजूद तीन अन्य कर्मचारी भी आग की चपेट में आने से बुरी तरह से घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही वहां पहुंचे सहायता कर्मियों ने घायलों को तत्काल अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया । वैद्यकीय सूत्रों के अनुसार तीनों की हालत गंभीर बनी हुई है। 

 कई किलोमीटर से दिख रही थीं आग की लपटें
प्लांट में लगी आग ने अपने आसपास की वस्तुओं को चपेट में ले लिया था। वहां पर लगी आग की लपटें कई किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही थीं। आग लगने की जानकारी मिलते ही मनपा के तीन दमकल वाहन घटना स्थल पर पहुंचे तथा काफी मशक्कत के पश्चात आग को नियंत्रित कर पाए 

 इन अधिकारियों ने लिया जायजा
ईगल कंपनी के प्लांट में लगी आग की जानकारी मिलते ही कंपनी के मालिक कमल वाधवानी, बालापुर के उपविभागीय राजस्व अधिकारी डाक्टर रामेश्वर पुरी, पटवारी प्रशांत बुले, पुराना शहर पुलिस निरीक्षक सेवानंद वानखडे, डाबकी रोड पुलिस निरीक्षक शिरीष खंडारे अपने सहयोगियों के साथ मौका ए वारदात पर पहुंचे तथा घटना स्थल का मुआयना किया।