दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर जिले में 6 लाख लोगों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य

March 4th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए वरिष्ठ नागरिकों को परेशानी न हो, इसके लिए शहर और ग्रामीण क्षेत्र में केंद्रों की संख्या बढ़ाकर प्रत्येक केंद्र पर बैठने की सुविधा और पीने का पानी उपलब्ध कराया जाए। जिले में छह लाख नागरिकों का वैक्सीनेशन अपेक्षित है। इस अनुसार केंद्रों की संख्या बढ़ाकर रोजाना 10 से 15 हजार नागरिकों को वैक्सीन देने का नियोजन करें। वैक्सीनेशन से कोई वंचित न रहे, इसके लिए प्रत्येक केंद्र पर मार्गदर्शन व सुविधा केंद्र शुरू किए जाए। विभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागृह में कोरोना संक्रमण और वैक्सीनेशन मुहिम की समीक्षा की गई। अध्यक्षता आयुक्त डॉ. संजीव कुमार ने की। इस अवसर पर वे बोल रहे थे। बैठक में जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे, मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., जिला पुलिस अधीक्षक राकेश ओला, सूचना संचालक हेमराज बागुल, पुलिस उपायुक्त बसवराज तेली, मेयो के डीन अजय केवलिया, मेडिकल के अधीक्षक डॉ. अविनाश गावंडे, डॉ. राजेश गोसावी, जिप के अतिरिक्त सीईओ कमलकिशोर फुटाणे, मनपा के अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी आदि उपस्थित थे। 

टीकाकरण की संख्या बढ़ाएंगे
विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार ने कहा कि  कोरोना बाधितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसलिए सभी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रमों के साथ भीड़ होने वाले कार्यक्रमों पर कठोर नियंत्रण किया जाए। कोरोना वैक्सीन में 60 वर्ष आयुवर्ग  और गंभीर रोग वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को वैक्सीनेशन के लिए मनपा, स्वास्थ्य संस्थाओं में वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाई जाएगी। इससे नागरिकों को आसानी से वैक्सीनेशन किया जाए, इस दृष्टि से नियोजन करें।  

निजी अस्पतालों में टीकाकरण 
मनपा के अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने बताया कि सरकारी केंद्रों के साथ शहर के 16 अस्पतालों में वैक्सीनेशन की मुहिम शुरू की गई है। मुहिम के लिए अस्पतालों को अनुमति दी गई है। केंद्र पर गुरुवार से वैक्सीनेशन की शुरूआत होगी। सरकार के विविध स्वास्थ्य संबंधी उपचार के लिए 40 अस्पतालों का पंजीयन किया गया है। इन अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए आवश्यक सुविधा निर्माण करने के बाद अन्य अस्पतालों में भी सुविधा शुरू होगी। निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए शुल्क लिया जाएगा। 

147 मंगल कार्यालय, लॉन को नोटिस
जिला पुलिस अधीक्षक राकेश ओला ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना प्रतिबंधात्मक उपाययोजना लागू किए गए हैं। जिले के 147 मंगल कार्यालय और लॉन्स की जांच कर उन्हें लिखित आदेश दिया गया है। कलमेश्वर तहसील के अंबिका फार्म पर विवाह समारोह में नियमों का उल्लंघन होने पर मालिक और व्यवस्थापक पर मामला दर्ज किया गया है। वाकी स्थित द्वारका लॉन्स के मालिक पर भी कार्रवाई की गई है।