टीडीपी प्रमुख ने वांगेवीती राधा को जान से मारने का आरोप लगाया

TDP chief accuses Vangeviti Radha of killing her
टीडीपी प्रमुख ने वांगेवीती राधा को जान से मारने का आरोप लगाया
आंध्र प्रदेश टीडीपी प्रमुख ने वांगेवीती राधा को जान से मारने का आरोप लगाया

डिजिटल डेस्क, अमरावती। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को कहा कि अगर पार्टी नेता वांगवीती राधा को कोई नुकसान होता है, तो इसके लिए वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सरकार जिम्मेदार होगी। विपक्ष के नेता ने आरोप लगाया कि वांगवीती राधा की हत्या की साजिश रची जा रही है। पुलिस महानिदेशक गौतम सवांग को लिखे पत्र में, नायडू ने विजयवाड़ा में वांगवीति राधा पर की गई ताजा रेकी की पारदर्शी जांच की मांग की।

राधा ने 26 दिसंबर को अपने पिता वेंगवीती मोहना रंगा राव की पुण्यतिथि में भाग लेते हुए दावा किया था कि उन्हें अपनी जान का खतरा है। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीति से प्रेरित लोगों ने उनके घर और कार्यालय के पास रेकी की। रंगा, (जो कांग्रेस विधायक और कापू समुदाय के एक शक्तिशाली नेता थे) की 26 दिसंबर, 1988 को विजयवाड़ा में अनशन पर रहते हुए हत्या कर दी गई थी। राधा के आरोप के बाद, राज्य सरकार ने उन्हें सुरक्षा की पेशकश की, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए इसे ठुकरा दिया कि उनके अनुयायी और शुभचिंतक उनकी बेहतर रक्षा करेंगे।

चंद्रबाबू नायडू ने डीजीपी को लिखे अपने पत्र में मांग की कि राधा को मारने के इरादे से रेकी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह भयावह है कि आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी के गुंडा राज के तहत कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ रही है। नायडू ने कहा कि जैसा कि राधा ने कहा था, लोगों का एक समूह उनकी हरकतों पर नजर रख रहा है और हर जगह उनका पीछा कर रहे हैं, ताकि उनकी रेकी की जा सके और उन पर हमला किया जा सके। तेदेपा प्रमुख ने कहा कि दिन के उजाले में किए गए इस तरह के अवैध कार्य पिछले ढाई वर्षों में आंध्र प्रदेश में जंगल और गुंडा राज के शासन की पहचान बन गए हैं।

मोहना रंगा की 1988 में हत्या कर दी गई थी, जब वह भूख हड़ताल पर थे, जिससे विजयवाड़ा और कृष्णा के अन्य हिस्सों के साथ-साथ पड़ोसी जिलों में अभूतपूर्व हिंसा हुई थी। 40 से अधिक लोग मारे गए और 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का नुकसान हुआ था। तत्कालीन मुख्यमंत्री एन.टी. रामा राव ने रंगा के प्रतिद्वंद्वी और तेदेपा विधायक देवीनेनी नेहरू राजशेखर को आत्मसमर्पण कराया। तब गृह मंत्री कोडेला शिवप्रसाद राव को भी इस्तीफा देना पड़ा था।

2016 में, फिल्म निर्माता रामगोपाल वर्मा ने दो अलग-अलग जातियों और राजनीतिक दलों से संबंधित राधा और देवेनेनी नेहरू राजशेखर के परिवारों के बीच झगड़े पर आधारित एक तेलुगु फिल्म वांगवीती बनाई थी। विजयवाड़ा केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र से टिकट से वंचित होने के बाद राधा ने 2019 में वाईएसआरसीपी छोड़ दी थी। बाद में वह तेदेपा में शामिल हो गए।

(आईएएनएस)

Created On :   29 Dec 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story