दैनिक भास्कर हिंदी: तेंदुआ की खाल के साथ दो आरोपी गिरफ्तार, कान्हा पार्क टीम की कार्रवाई

December 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, मंडला। बैहर मुक्की मार्ग के पास मोहगांव दान कक्ष क्रमांक 1090 में कान्हा टाइगर रिजर्व की टीम ने तेंदुआ की खाल सहित, नाखून, दो मोबाईल,नायलोन की बोरी दो आरोपियों से बरामद की है।आरोपियों को गिरफ्तार कर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। न्यायालय में पेश किया गया है।

मुखबिर से मिला जानकारी
जानकारी के मुताबिक कान्हा पार्क की टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि दो आरोपी तेंदुआ की खाल और नाखून बेंचने की फिराक में घूम रहे है। पार्क अधीक्षक सुधीर मिश्रा ने वरिष्ठ अधिकारियों केा इससे अवगत कराया। टीम का गठन किया गया। जिसके बाद टीम ने येाजनाबद्व तरीके से बैहर मुक्की मार्ग पर मोहगांव दान कक्ष क्रक्रमांक 1091 बीट उमरदोनी   परिक्षेत्र खापा में बोरी में आरोपियों को घेराबंदी करते हुए पकड़ लिया। 

छत्तीसगढ़ का है एक आरोपी
आरोपी शिवराम पिता बाबूराम यादव साकिन तेलियापानी धोबे थाना कुगदुर तहसील पंडरिया जिला कबीरधाम कवर्धा छत्तीसगढ़ और आनंद पिता प्रसादीदास सोनवाने साकिन पुरानी डिंडोरी वार्ड 15 जिला डिंडोरी शामिल है। कान्हा की टीम ने अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। आरोपियो के कब्जे से एक नग तेंदुआ खाल की साइज161बाई 70 सेंटीमीटर, एक नग तेंदुआ उंगली नाखून, दो नग मोबाइल, एक नग नायलॉन बोरी बरामद की है। आरोपियों को गिरफ्तार कर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। आरोपियों को न्यायालय मे पेश किया गया है। कार्रवाई में सुधीर मिश्रा पार्क अधीक्षक कान्हा, देवेश खराड़ी परिक्षेत्र अधिकारी खापा कान्हा, आशीष मोहन राय परिसर रक्षक उमरदोनी, देवी ठाकरे वन रक्षक, रमेश ओझा वनरक्षक, खुशीराम बिसेन चालक, भूपेंद्र ठाकरे श्रमिक, दोहाराम ठाकरे श्रमिक, टेकराम यादव चालक, विनोद कुसरे श्रमिक, तुलसी बिसेन, विक्रम श्रमिक, रमेश शामिल है।गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से नेशनल पार्क व उसके आस पास वन्य प्राणियों के शिकार की घटनाओं में वृद्धि हुई है । प्रशासन के तमाम प्रयासों के बाद भी इन घटनाओं पर रोम लगाने में कामयाबी हासिल नहीं हो पा रही है ।