मप्र में नगरीय निकाय या पंचायत के चुनाव की तारीख का ऐलान इसी माह 

The announcement of the date of election of urban body or panchayat in MP this month
मप्र में नगरीय निकाय या पंचायत के चुनाव की तारीख का ऐलान इसी माह 
मप्र में नगरीय निकाय या पंचायत के चुनाव की तारीख का ऐलान इसी माह 

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय या पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान इसी माह कर दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ सदस्यों के साथ हुई बैठक में भरोसा दिलाया कि उच्च न्यायालय के निर्देशों के मुताबिक, मार्च माह में एक निर्वाचन की घोषणा आवश्यक तौर पर कर दी जाएगी। बैठक में राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों ने कहा कि पहले त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन कराए जाएं। प्रतिनिधियों का कहना था कि पंचायत निर्वाचन अभी नहीं कराए गए तो वर्षा ऋतु में पंचायत निर्वाचन संभव नहीं होंगे, क्योंकि एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 18 मई तक और सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से 12 जून तक निर्धारित हैं। नगरीय निकाय निर्वाचन वर्षा ऋतु में भी हो सकते हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त सिंह ने कहा कि पंचायत निर्वाचन के संबंध में बहुत सी कार्यवाही शासन स्तर पर लंबित है। यह कार्यवाही आगामी 15 से 20 दिन में पूरा होने की स्थिति में ही पंचायत निर्वाचन करवाने पर विचार किया जा सकता है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो पहले नगरीय निकायों के निर्वाचन कराए जाएंगे।

बैठक में कुछ राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने मतपत्र से निर्वाचन कराने की बात कही। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने स्पष्ट किया कि निर्वाचन ईवीएम से ही कराए जाएंगे। राजनीतिक दलों के सदस्यों द्वारा मतदाता सूची में हुई त्रुटियों की जानकारी देने पर राज्य निर्वाचन आयुक्त सिंह ने कहा कि सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जा रहा है। इस दौरान सचिव राज्य निर्वाचन आयोग दुर्ग विजय सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में भारतीय जनता पार्टी से एस.एस. उप्पल, संतोष शर्मा, ओमशंकर श्रीवास्तव, इंडियन नेशनल कांग्रेस से जे.पी. धनोपिया, विजय सिरवैया, बहुजन समाज पार्टी से सी.एल. गौतम, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से शैलेंद्र शैली, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्ट) से पी.एन. वर्मा, मध्यप्रदेश नेशनलिस्ट पार्टी से राजू भटनागर और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से सचिन सिंह चौहान उपस्थित थे।

 

Created On :   10 March 2021 7:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story