दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर के कलाकारों ने कोरोना काल में 87 पिलरों पर उकेरा संतरानगरी का सौंदर्य

June 19th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि लिबर्टी उड़ानपुल के नीचे सौंदर्यीकरण के माध्यम से भावी पीढ़ी को विदर्भ और देश के विकास में योगदान देने वालों का इतिहास जानने का अवसर उपलब्ध हुआ है। कोरोना काल में नागपुर के कलाकारों ने इस काम को अंजाम दिया। राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण की ओर से संविधान चौक से मानकापुर क्रीड़ा संकुल तक साढ़े चार किमी लंबे उड़ानपुल के नीचे किए गए सौंदर्यीकरण का गडकरी के हस्ते अंजुमन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग कॉलेज के सभागृह में ऑनलाइन लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में महाराष्ट्र के पशु संवर्धन व खेल मंत्री सुनील केदार, महापौर दयाशंकर तिवारी, उपमहापौर मनीषा धावड़े, विधायक प्रवीण दटके, नागो गाणार, कृष्णा खोपड़े, विकास कुंभारे, मनपा स्थायी समिति सभापति प्रकाश भोयर, सत्तापक्ष नेता अविनाश ठाकरे आदि मंच पर उपस्थित थे।

सौंदर्यीकरण में विविध विषयों की झलक
लिबर्टी उड़ानपुल के 87 पिलरों का सौंदर्यीकरण किया गया है। चित्रकारी के माध्यम से शहर की जैव-विविधता, वन्यजीव, इतिहास, संस्कृति, विज्ञान, शहर के विकास में योगदान देनेवाली 25 हस्तियों की प्रतिकृति, खेल व खिलाड़ियों के संबंध में मार्गदर्शक जानकारी की झलक देखने को मिलती है। संक्षिप्त जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में लिखी होने से विद्यार्थियों के लिए मार्गदर्शक साबित होगी। उसी के साथ योगासन, प्राणायाम, विपश्यना की मार्गदर्शक जानकारी चित्रकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने का गडकरी ने कलाकारों की टीम को सुझाव दिया। 

वह काम किया, जो कोई सोच नहीं सकता
महापौर ने कहा कि शहर का पुल और पुल के नीचे के हाल हमने अपनी आंखों से देखा है। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने अपनी संकल्पना से उसे सौंदर्यीकरण में बदल दिया। पशुसंवर्धन मंत्री सुनील केदार ने कहा कि मुंबई से पुणे के बीच उड़ानपुल का निर्माण कर उन्होंने अंतर कम किया। जो कोई सोच भी नहीं सकता था, वह काम उन्होंने कर दिखाया। नागपुर में उसी तर्ज पर काम किया जा रहा है। कार्यक्रम में राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के नागपुर प्रकल्प संचालक अभिजीत जिचकार ने आभार प्रदर्शन किया।

सौंदर्यीकरण में संक्षिप्त परिचय
 नागपुर के विकास में योगदान देने वाले रघुजी राजे भोसले, डॅाक्टर हेडगेवार, गोलवलकर गुरुजी, कम्युनिस्ट ए. बी. बर्धन, कांग्रेस नेता एन. के. पी. सालवे, श्रीकांत जीचकार, वसंत साठे, रिपब्लिकन नेता राजाभाऊ खोब्रागड़े, कवि ग्रेस आदि 25 विभूतियों का जीवन परिचय, नागपुर की भाषा, संस्कृति, वाइल्ड लाइफ, देश के महापुरुषों की सचित्र जानकारी दी गई है। -(पेज 14 भी पढ़ें)