सूना पड़ा है नागपुर का सेतु कार्यालय, ठप हुआ प्रमाणपत्रों का काम

The bridge office of Nagpur is deserted, the work of stalled certificates
सूना पड़ा है नागपुर का सेतु कार्यालय, ठप हुआ प्रमाणपत्रों का काम
सूना पड़ा है नागपुर का सेतु कार्यालय, ठप हुआ प्रमाणपत्रों का काम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। डोमिसाइल, राष्ट्रीयता व जाति प्रमाणपत्र कलेक्ट्रेट स्थित सेतु कार्यालय के माध्यम से बनते हैं। लाकडाउन के कारण पिछले एक महीने से सेतु कार्यालय में प्रमाणपत्र बनवाने के लिए कोई नहीं पहुंचा। दस्तावेजों की जांच पड़ताल कर जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के लिए 10 फीसदी स्टाफ अभी भी सेतु कार्यालय में काम कर रहा है।

अभी जरूरत नहीं
विद्यार्थियों को डोमिसाइल, राष्ट्रीयता, जाति प्रमाणपत्र व अन्य दस्तावेज बनवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन ऐसी दो प्रकार की व्यवस्था जिला प्रशासन ने दी है। ऑनलाइन प्रक्रिया आपले सरकार सेवा के माध्यम से होती है, वहीं ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए संबंधित को दस्तावेजों के साथ सेतु कार्यालय में खुद हाजिर होना पड़ता है। कोरोना संक्रमण के कारण 22 मार्च के बाद से लॉकडाउन जारी है।

 स्कूल, उच्च शिक्षा व विद्यापीठ में होनेवाली परीक्षाएं भी स्थगित की गई है। पिछले एक महीने से ज्यादा समय से सेतु कार्यालय से तमाम प्रमाणपत्र नहीं बने हैं। इसका मुख्य कारण है कि लाकडाउन व कर्फ्यू के कारण लोगों का बिना वजह घर से बाहर निकलना मना है। परीक्षा व एडमिशन का काम स्थगित होने से फिलहाल दस्तावेजों की भी तुरंत जरूरत नहीं है। इसलिए विद्यार्थी सेतु में प्रमाणपत्र बनवाने नहीं पहुंच रहे है। हालांकि यहां 10 फीसदी स्टाफ उपलब्ध है, ताकि प्रमाणपत्र बनवाने के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी की जा सके।

ऑनलाइन आवेदन आ रहे
जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया कि बहुत जरूरी होने पर ही लोग जिलाधीश कार्यालय पहुंचें। जिन दस्तावेजों की फिलहाल जरूरत नहीं, उसके लिए कार्यालय में भीड़ करना ठीक नहीं है। हालांकि प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आपले सरकार सेवा के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जरूर आ रहे हैं। इसकी संख्या भी बहुत कम है। क्योंकि आपले सरकार सेवा केंद्र भी शहर में बंद पड़े हैं। 

Created On :   1 May 2020 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story