• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • The Collector inspected the shopping centers of Chhatarpur and Bijawar Tehsil and saw the Kovid vaccination in Satai directly.

दैनिक भास्कर हिंदी: कलेक्टर ने छतरपुर और बिजावर तहसील केखरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया सटई में कोविड टीकाकरण को प्रत्यक्ष देखा!

April 13th, 2021

डिजिटल डेस्क | छतरपुर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने सोमवार को छतरपुर एवं बिजावर तहसील के गेहूं खरीदी केन्द्रों का क्षेत्र के एसडीएम छतरपुर संतोष कुमार चंदेल और बिजावर एसडीएम राहुल सिलाड़िया के साथ आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने गल्लामण्डी सटई पड़रिया, सटई, लखनगुवां और पिपट के समर्थन मूल्य केन्द्रों पर की जा रही गेहूं खरीदी की सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी ली और निर्देश दिए कि गेहूं को छन्ने से साफ करने के उपरांत ही बोरी में भरा जाए।

उन्होंने तौल मशीन से तौले जाने वाले गेहूं की मात्रा, गेहूं खाफ करने के लिए पंखा, गेहूं चालने वाली मशीन, किसानों को दी गई पर्ची का सर्वेयर और नोडल अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने नेगुवां के कृषकों की मांग पर ग्राम बसारी एवं पड़रिया में खरीदी केन्द्र खोले जाने का परीक्षण कराने के उपरांत समाधानकारक कार्यवाही कराने का आश्वासन दिया।

उन्होंने निर्देश दिए कि गेहूं तुलाई के लिए 5-5 तौल कांटे लगाए जाएं। एसडीएम को निर्देश दिया कि गेहूं चालने वाले छन्ने के साथ कचरे को साफ करने के लिए पंखे की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं और खरीदी केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें। उन्होंने कृषकों से कहा कि तुलाई, भराई और ट्रक में लादने के राशि का भुगतान नहीं करें। गेंहू तुलाई की सम्पूर्ण प्रक्रिया का जायजा लेने के बाद गेंहू के प्रामाणिक पाए जाने की प्रक्रिया भी समझी।

उन्होंने गेंहू की तुलाई में लगे श्रमिकों को बताया कि गोदाम में रखने से पूर्व तुलाई के लिए प्रति क्विंटल 14 रुपये का पारिश्रमिक तय किया गया है। इसी तरह गेहूं की सफाई की दर प्रति क्विंटल 5 रूपए तक का ही भुगतान करें। निरीक्षण के इस क्रम में उपस्वास्थ्य केंद्र सटई में कोविड टीकाकरण की जानकारी ली और टीकाकरण कर रही नर्स को सावधानी बरतने के रूप में हैंड ग्लब्स पहनने के निर्देश दिए। कलेक्टर की जानकारी में बताया गया कि इस केन्द्र पर बीते दिनों शत-प्रतिशत से अधिक कोविड टीकाकरण हुआ है और आज निरीक्षण के समय लक्ष्य के विरुद्ध 93 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका।

खबरें और भी हैं...