comScore

केरल : कोझिकोड में भूस्खलन से आठ की मौत, रेड अलर्ट जारी

August 30th, 2018 17:36 IST

डिजिटल डेस्क, कोझिकोड। केरल में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान कोझिकोड जिले में हुआ है। भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के बाद हुए भूस्खलन से लगातार मौत के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को कोझिकोड में भूस्खलन से आठ की मौत हो गई है। वहीं कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की संभावना है। जिनके खोज में राहत कार्य जारी है। पिछले 24 घंटों में ही 19 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ केरल में लगतार हो रही बारिश से जुड़े हादसों में मौत का आंकड़ा 43 पहुंच गया है। 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम और राज्य की टीम प्रभावित इलाकों में मौजूद है। राज्य के इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर जिलों में भारी तबाही देखने को मिल रही  है। कोझिकोड़ के एक वीडियो में तबाही का मंजर साफ देखा जा सकता है। यहां भारी बारिश से जगह-जगह भूस्खलन होने से यातायात ठप है। 

राज्य में 14 जून तक 52 फीसदी बारिश दर्ज की जा चुकी है। बारिश और भूस्खलन की वजह से 270 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो हुए है, वहीं आठ मकान पूरी तरह से ढह गए हैं। सरकार ने काडिनामकुलम में एक राहत शिविर खोला गया है। नदियों के निकटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों और शिविर में पहुंचाया जा रहा है। राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी ने 6 जिलों कोझिकोड, मलप्पुरम, वायानाड, कन्नूर, कसारागोड और पलक्कड़ में रेड अलर्ट जारी किया है। वायानाड में 15 राहत शिविर बनाए गए बैं जहां 380 परिवारों के 1030 लोग शिफ्ट हो चुके हैं। 

कोझीकोड के अलावा मलप्पुरम, कन्नूर , वायनाड और कासरगोड जिलों में भी भारी बारिश के साथ भूस्खलन हुआ। कई स्थानों खासतौर कोझिकोड-वायनाड मार्ग पर भूस्खलन के बाद वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई। 


 

कमेंट करें
nNj1c