चित्रकूट में पकड़ी गई अवैध शराब की फैक्ट्री- साढे 4 लाख रू की शराब जब्त

the Excise Departments campaign against the Mafia is running with full force
चित्रकूट में पकड़ी गई अवैध शराब की फैक्ट्री- साढे 4 लाख रू की शराब जब्त
चित्रकूट में पकड़ी गई अवैध शराब की फैक्ट्री- साढे 4 लाख रू की शराब जब्त

डिजिटल डेस्क, सतना। विधानसभा चुनाव के दौरान ग्रामीण अंचल में अवैध रूप से शराब की सप्लाई की योजना बना रहे माफिया के खिलाफ आबकारी विभाग का हल्ला-बोल अभियान पूरी ताकत से चल रहा है।  इस संबंध में हासिल जानकारी के मुताबिक जिला दंडाधिकारी राहुल जैन के निर्देशों के तहत सहायक आबकारी आयुक्त पीएल राकेश के द्वारा गठित विशेष उडऩदस्ता दलों ने मुखबिर की सूचना पर सोमवार को चित्रकूट क्षेत्र में सक्रिय देशी शराब माफिया के ठिकाने पर हल्ला बोल दिया।

नदी तट बना माफिया का अड्डा
 इस दौरान आबकारी अमले ने मंदाकिनी नदी के किनारे लगभग आधा किलोमीटर के क्षेत्र में चप्पे-चप्पे की तलाशी लेकर झाडिय़ों के पीछे और गड्ढों में छिपाए गए प्लास्टिक के  बड़े-बड़े ड्रम खोज निकाले, जिनमें महुआ-लाहन सड़ रहा था। इसके अलावा  मौके पर 30 भियां जलती मिलीं तो सैकड़ों क्विंटल लकड़ी, प्लास्टिक व टीन के डिब्बे, कांच की बोतलें, यूरिया समेत शराब बनाने की सामग्री भी बरामद हुई। बताया गया कि नदी से लगे लोसरिहा में 2 सौ किलोग्राम वाले प्लास्टिक के 45 ड्रम मिले, जबकि क्वेट्रा से 5 ड्रम हाथ लगे। इन सभी ड्रमों में लगभग 9 हजार किलोग्राम लाहन भरा हुआ था, जिसकी कीमत साढ़े 4 लाख रूपए आंकी गई। यह क्षेत्र नयागांव थाने से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर था, इसके बावजूद शराब माफिया और उसके गुर्गे खुलेआम कच्ची शराब बनाकर गांव-गांव में सप्लाई कर रहे थे। आबकारी अमले की इस कार्यवाही से तस्करों में हड़कम्प मच गया। हालाकि भौगोलिक स्थिति और मुखबिरी का फायदा उठाकर माफिया और उसके गुर्गे तो भाग निकले, पर निर्माण सामग्री नहीं ले जा पाए। जिस पर आबकारी टीम ने अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध 34 आबकारी एक्ट के तहत 2 प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी। साथ ही जब्त सामग्री को नष्ट भी कर दिया। रविवार को खोखर्रा में अवैध कारखाना तबाह करने के बाद संयुक्त उडऩदस्ता दल ने नयागांव थाना क्षेत्र में मंदाकिनी नदी के किनारे हाथ भी मदिरा बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारकर हजारों किलोग्राम महुआ-लाहन समेत सामग्री जब्त कर ली।

पवित्र नगर में महिलाएं कर रही पैकारी
चित्रकूट में नदी किनारे फैक्ट्री को तबाह करने के बाद आबकारी टीम ने नयागांव पुलिस के साथ मिलकर कस्बे में कई जगह छापामारी की। इस दौरान बस स्टैंड के पास पैकारी कर रही रानी रैकवार व लुस्सी रैकवार के कब्जे से 20 लीटर हाथ  मदिरा जब्त की गई। दोनों महिलाओं के विरूद्ध  आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया।

 

Created On :   13 Nov 2018 8:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story