बाला साहेब जयंती: फडणवीस सरकार ने बाल ठाकरे स्मारक के लिए मंजूर किए 100 करोड़

The Fadnavis government approved 100 million rupees for Bal Thackeray memorial
बाला साहेब जयंती: फडणवीस सरकार ने बाल ठाकरे स्मारक के लिए मंजूर किए 100 करोड़
बाला साहेब जयंती: फडणवीस सरकार ने बाल ठाकरे स्मारक के लिए मंजूर किए 100 करोड़

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बालासाहब ठाकरे की बुधवार को जयंती मनाई जा रही है। जयंती के एक दिन पहले सत्ताधारी भाजपा ने ठाकरे स्मारक के लिए 100 करोड़ रुपए देने का फैसला लेकर सहयोगी दल को मनाने की कोशिश की है। इस पर भाजपा नेता व प्रदेश के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि भाजपा और उसके सहयोगी दल शिवसेना के बीच मधुर संबंध हैं और रहेंगे। 

उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच समझौता होने की काफी संभावना है क्योंकि भाजपा गठबंधन के पक्ष में है। केंद्र और महाराष्ट्र सरकार में भाजपा की सहयोगी शिवसेना दोनों सरकारों की अक्सर आलोचना करती रही है। पिछले साल, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आगामी चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा की थी। भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, दिवंगत बालासाहब ठाकरे केवल शिवसेना के नहीं बल्कि इस गठबंधन के नेता थे। बालासाहब सभी राजनीति दलों के लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति रहेंगे। इसलिए मंत्रिमंडल ने उनके स्मारक के लिए 100 करोड़ रुपए को मंजूरी दे दी है, जिससे युवकों को प्रेरणा मिलेगी।

स्मारक के लिए एक सप्ताह में टेंडर
वहीं शिवसेना नेता व प्रदेश के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि बालासाहब ठाकरे के स्मारक के लिए एमएमआरडीए के माध्यम से एक सप्ताह में टेंडर निकाला जाएगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद भूमिपूजन किया जाएगा। देसाई ने कहा कि 23 जनवरी को बालासाहब की जंयती के मौके पर महापौर बंगले में गणेश पूजन किया जाएगा। बता दें कि बीते काफी लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच मनमुटाव चल रहा है। ऐसे में देवेंद्र फडणवीस सरकार की ओर से इस फैसले को लिया जाना एक सकारात्मक कदम के तौर पर देखा जा सकता है। शिवसेना काफी लंबे समय से इसकी मांग कर रही थी।

ठाकरे पर बन रही है फिल्म 
गौरतलब है कि बाल ठाकरे की जयंती के अवसर पर फिल्म ‘ठाकरे’ भी रिलीज हो रही है। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बाल ठाकरे का किरदार निभाया है, जबकि अमृता राव उनकी पत्नी के किरदार में हैं।

महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष स्वतंत्र लड़ने की तैयारी में
महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष आगामी लोकसभा चुनाव स्वतंत्र लड़ेगा।  महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष के मुखिया व सांसद नारायण राणे ने यह जानकारी दी। राणे ने कहा कि भाजपा और शिवसेना दोनों दलों के बीच गठबंधन का फैसला हो अथवा नहीं। मेरी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में अकेले मैदान में उतरेगी। यदि दोनों दलों के बीच गठबंधन होता है तो मैं भाजपा के साथ नहीं रहूंगा। मैंने अकेले चुनाव लड़ने के फैसले की जानकारी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को दे दी है। राणे ने कहा कि महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष सिंधुदर्ग लोकसभा सीट के अलावा अन्य दूसरी सीटों पर चुनाव लड़ेगा। इसी बीच राणे ने दावा किया कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 200 सीटें मिलेंगी। राणे ने कहा कि नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनेंगे या नहीं। इस बारे में मैं नहीं कह सकता हूं। राणे ने कहा कि मैं कांग्रेस में दोबारा शामिल नहीं होऊंगा। राणे ने कहा कि मेरी कांग्रेस में जाने की इच्छा नहीं है। राणे ने कहा कि भाजपा ने पार्टी की घोषणापत्र समिति में मुझे बिना बताए शामिल किया। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र समिति में शामिल होने करने के बाद मुझे जानकारी दी गई। राणे ने अपने बेटे व पूर्व सांसद नीलेश राणे द्वारा शिवसेना प्रमुख दिवगंत बालासाहब ठाकरे पर लगाए गए आरोपों को सही ठहराया है। राणे ने कहा कि शिवसेना के नेताओं ने मुझे पर व्यक्तिगत आरोप लगाए थे। इसको देखते हुए नीलेश ने टिप्पणी की थी। 

Created On :   23 Jan 2019 5:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story