दैनिक भास्कर हिंदी: एफडीए ने जब्त किया 1 लाख 36 हजार रुपये का डुप्लीकेट तेल, दिवाली के पूर्व कार्रवाई शुरू

October 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अन्न व औषधि विभाग ने एक किराना दुकान पर छापामार कार्रवाई करते हुए 1 हजार 5 सौ 11 किलो डुप्लीकेट खाद्य तेल जब्त किया है। जिसका बाजार मूल्य 1 लाख 36 हजार रुपये है। जब्त किये तेल के नमूने विभाग ने जांच के लिए भेज दिये हैं। कार्रवाई सह आयुक्त शशीकांत केकरे के मार्गदर्शन में साहायक आयुक्त शरद कोलते के नेतृत्व में अधिकारी स्मिता बाभरे व मनोज तिवारी ने मिलकर खापरखेड़ा में की गई।

दिवाली को अब कुछ दिन ही शेष रह गये हैं। ऐसे में खाद्य पदार्थों बनाकर बेचने का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं बाजार में तले हुए खाद्य पदार्थ भी बड़ी मात्रा में बेचे जा रहे हैं। खाद्य तेल में मिलावट की आशंका हर बार बनी रहती है। ऐसे में एफडीए ने होलसेल व्यापारियों की नब्ज टटोलना शुरू कर दिया है। शनिवार को सावनेर परिसर स्थिति खापरखेड़ा में गुरूकृपा किराना स्टोर्स में रेड की गई। जिसमें दुकान व पास ही में बने गोदाम की जांच-पड़ताल करने पर इसमें 101 तेल से भरे टीन के डिब्बे मिले। जिस पर लगा लेबल चलन में न रहनेवाली कंपनी का था। छापामार कार्रवाई के दौरान दुकान मालिक श्रीधर शालिकराम बोडखे   उपस्थित थे लेकिन दुकानदार द्वारा तेल खरीदी को लेकर संतोषजनक जवाब नहीं दिये जा रहे थे। ऐसे में टीम ने तेल के 2 नमूने जांच के लिए भेजे ही बाकी 15 सौ किलो से ज्यादा के तेल की डिब्बे जब्त किये गये।

अब ग्राहक खुद कर सकेंगे शिकायत
दिवाली के कारण खाद्य तेल की बिक्री बढ़ गई है। ऐसे में तेल में मिलावट की बात से इंकार नहीं किया जा सकता है। शहर के कई बाजारों में ग्रामीण क्षेत्र में मिलावटी तेल धडल्ले से बेचे जा रहे हैं। लेकिन हर किसी के पास अन्न व औषधि विभाग पहुंच नहीं पाता है। ऐसे में विभाग ने शिकायत नंबर की शुरुआत की है। किसी भी तरह खाद्य तेल में मिलावट या अन्य किसी भी मिलावटखोरों के बारे में जानकारी देने के लिए 0712-2562204 नंबर का उपयोग किया जा सकता है।