बाघिन अवनि के शावक विहिरगांव के पास रोड क्रास करते देखे गए

The forest department got the information of T-1s cub on Thursday
बाघिन अवनि के शावक विहिरगांव के पास रोड क्रास करते देखे गए
बाघिन अवनि के शावक विहिरगांव के पास रोड क्रास करते देखे गए

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  वन विभाग को गुरुवार की सुबह टी-1 के शावक दिखने की जानकारी मिली है। ऐसे में उस दिशा में छानबीन शुरू कर दी गई है। हालांकि अब तक वन विभाग ने इसे लेकर पुष्टि नहीं की है। लेकिन सूत्रों के अनुसार रालेगांव से दूर विहिरगांव के पास कुछ लोगों को शावक सड़क पार करते हुए दिखाई दिये हैं।

गौरतलब है कि रालेगांव परिसर की आक्रामक बाघिन टी-1 को शार्प शूटर के बेटे ने  3 नवंबर को गोली मार दी। जिससे बाघिन की मौत हो गई थी। इस बाघिन को 11 माह के दो शावक भी हैं। बाघिन की मौत के बाद से शावक वन विभाग को कहीं दिखाई नहीं दिए। ऐसे में गत 11 दिनों से वन विभाग की टीम शावकों की छानबीन कर रही है। 111 ट्रैप कैमरा व 54 प्रेशर इमप्रेशर पैड की मदद से शावकों को ढूंढने का काम जारी है। टी-1 के शावकों को बेहोश कर पकड़ने की दिशा में टीम काम कर रही है। कुल 10 टीम उसकी जांच में जुटी हुई है। विभाग ने परिसर में रहनेवाले 47 चरवाहे व किसानों को जंगल क्षेत्र से बाहर किया है।

बताया गया कि वन विभाग को लगाये गये ट्रैपिंग कैमरे  में टी-2 नामक बाघिन के शावकों के पैर के निशान मिले हैं। हालांकि अब तक टी-1 के शावकों का नामोनिशान नहीं मिला है। टीम द्वारा उनके लिए खाना भी रखा जा रहा है। जिसे वह खा नहीं रहे हैं। ऐसे में शावक परिसर में नहीं रहने की बात सामने आ रही थी। लेकिन सूत्रों की माने तो कुछ लोगों ने रात को टी-1 के दो शावकों को विहिरगांव के पास देखा  है। जिसकी सूचना वन विभाग को भी फौरन दी गई। हालांकि कुछ वन्यजीव प्रेमियों का कहना है, कि यह मात्र एक अफवाह हो सकती है। क्योंकि इन दिनों राज्यभर में शावकों के नहीं दिखने से वन्यप्रेमियों में वन विभाग के प्रति आक्रोश है। ऐसे में शावकों की मौजूदगी को लेकर यह उड़ाई गई अफवाह होने की बात भी वह कह रहे हैं। फिलहाल सराटी नामक गांव में शावकों को पकड़ने को लेकर सभा आयोजित की गई थी। जिसमें गांव के पुलिस पाटील से लेकर वनकर्मचारियों की मौजूदगी रही।

Created On :   15 Nov 2018 8:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story