सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां, जनधन योजना की रकम उठाने लगा जमावड़ा

The gathering started raising funds for social distancing
सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां, जनधन योजना की रकम उठाने लगा जमावड़ा
सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां, जनधन योजना की रकम उठाने लगा जमावड़ा

डिजिटल डेस्क, परभणी। कोरोना वायरस का संक्रमण न हो इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। संचारबंदी का कड़ाई से पालन हो इसके लिए पुलिस दिन-रात मेहनत कर रही है। किंतु मंगलवार, 7 अप्रैल को जनधन योजना के तहत बैंक खाते मे आयी हुई रकम निकालने के लिए जिले के लगभग सभी बैंक के सामने लाभार्थियों की बड़ी भीड़ दिखाई दे रही थी। तो सोशल डिस्टेन्स का पालन नहीं किया जा रहा था। जिसके चलते सुजान नागरिकों द्वारा चिंता व्यक्त हो रही थी। 
 
 हिंगोली में  लगी लाइन
कोरोना संकट से मुकाबला कर देशवासियों को सहयोग करते हुऐ केंद्र सरकार ने देश के करोड़ों जनधन खाते में 500 रुपये की रकम जमा किए हैं। जनधन खाते में रकम जमा होते ही 7 अप्रैल को हिंगोली जिले में रकम निकालने के लिये खातेदारों की भीड़ जमा होने लगी। शहर के राष्ट्रीयकृत बैंक एंव पीडीसीसी बैंक के सामने दिनभर बड़ी संख्या में जनधनखाता धारकों की लंबी कतारें लगी रहीं। रकम लेने के लिये खाताधारकों ने सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाकर रख दी, ना तो बैंक ने खाताधारकों के लिये कोई इंतेजाम किया ना ही खाताधारकों ने अपनी सुरक्षा की चिंता की, बस केवल रकम निकालने पर ही सभी का ध्यान केंद्रित रहा। 

बैंक से रुपए निकालने महिलाओं की भीड़
नांदेड़ जिले के माहूर में जनधन खाते में जमा हुए 500 रुपए निकालने के लिए माहूर शहर में व वाई बाजार में महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक के सामने महिलाओं की भीड़ देखने को मिली। इस भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का मजाक उड़ाया है। बैंक में काम करेनवाले कर्मचारियों का स्वास्थ्य खतरे में आया है। भारत सरकार के गरीब कल्याण पैकेज के अनुसार महिलाओं के जनधन बचत खाते में हर एक नागरिक के खाते में 500रुपए का सानुग्रह अनुदान जमा किया जा रहा है। अपने खाते पर के पैसे निकालने के लिए 7 अप्रैल मंगलवार को वाई व माहूर यहां के महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक के सामने बैंक में महिलाओं ने बड़ी भीड़ की थी। कोरोना का संसर्ग रोकने के लिए सोशल डिस्टन्स रखना जरूरी होते हुए भी यहं नियम पाला नहीं गया। लॉकडाउन होने से बैंकों में भीड़ नहीं करें, एक समय पर केवल 5 ग्राहकों को ही प्रवेश देने का नियम बैंक की ओर से पालन किया जा रहा है, फिर भी बैंक के सामने लाइन लगी थी। पैसे निकालने के लिए बैंक में आनेवाले ग्राहकों में महिलाओं का समावेश होने से बैंक के कर्मचारी सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें समझाकर कहते हुए हताश हुए है। परिणाम स्वरूप बैंक में काम करनेवाले कर्मचारियों को भी अपने स्वास्थ्य की चिंता सता  रही है। 

बैंक प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग के संदर्भ में उदासीन 
 जलगांव नशहर में विभिन्न बैंकों में मंगलवार को पेंशन धारकों ने पेंशन लेने के लिए भीड़ की थी। इस समय कुछ बैंकों में सोशल डिस्टेन्स का पालन नहीं किया जा रहा है, ऐसा दिखाई दिया। इस बारे में जागरुक नागरिकों ने पुलिस को बताने के बाद परिस्थिति पर नियंत्रण पाया गया। इस संदर्भ में प्राप्त जानकारी अनुसार, देश में कोरोना का संक्रमण न बढ़े इस लिलए संचारबंदी जारी की है। इसमें अत्यावश्यक सेवा एवं जीवनाश्यक सेवा देने वालों को छूट दी गई है। इसमें बैंक भी शामिल है। मंगलवार को शहर के विभिन्न बैंकों में पेंशन लेने के लिए नागरिकों ने भीड़ की थी। इसमें रिंगरोड पर की बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में भी पेंशनधारक आए हुए थे। लेकिन, इन ग्राहकों के लिए बैंक ने किसी भी प्रकार के सोशल डिस्टेंन्स का पालन किया नहीं, ऐसा चित्र देखने को मिला। बैंक के सामने भीड़ होने से परिसर के जागरुक नागरिक ने जिला पेठ पुलिस थाने में फोन कर इसकी जानकारी दी। जानकारी मिलते ही पुलिस बैंक ऑफ इंडिया के रिगरोड शाखा में पहुंचे। इस सम पुलिस कान्स्टेबल अविनाश देवरे एवं प्रशांत जाधव ने ग्राहकों को सोशल डिस्टेंन्स रख कर बैंक में छोड़कर नागरिकों को सहकार्य करने का आह्वान किया। बैंक प्रशासन ने पुलिस आने पूर्व ही ग्राहकों के लिए सुविधा उपलब्ध करानी चाहिए थी, ऐसी अपेक्षा नागरिकों ने व्यक्त की है। 


 

Created On :   7 April 2020 3:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story