पीएम नरेंद्र मोदी ने भव्य 'महाकाल लोक' का किया लोकार्पण,अपने संबोधन में कहा-महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से भी मुक्त,देखें वीडियो

पीएम ने 'महाकाल लोक' किया राष्ट्र को समर्पित पीएम नरेंद्र मोदी ने भव्य 'महाकाल लोक' का किया लोकार्पण,अपने संबोधन में कहा-महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से भी मुक्त,देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क भोपाल,राजा वर्मा। पीएम मोदी ने भव्य महाकाल लोक का लोकार्पण किया है। मोदी ने रिमोट के जरिए रक्षा सूत्र (कलावे) से बनाए गए 15 फीट ऊंचे शिवलिंग की प्रतिकृति से जैसे ही आवरण हटाया, उसी समय भव्य महाकाल लोक हमेशा के लिए खुल गया। इस दौरान पीएम के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

महाकाल लोक में चार द्वार बनाए गए हैं जिसमें प्रमुख है नंदी द्वार। महाकाल लोक में लगी सभी प्रतिमाएं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। यहां पर बनी मूर्तियों के सामने बार कोड़ लगाया गया है जिनको स्केन करने के बाद भक्तों मूर्तियों से जुड़ी कथाओं को जान सकेंगे। 

लोकार्पण के बाद पीएम मोदी महाकाल लोक का दर्शन कर रहे हैं। महाकाल लोक में कई मनमोहक प्रतिमाएं लगाई गई हैं। वहीं यहां पर बने द्वारों पर विशेष प्रकार की लाइटिंग की गई है। पीएम ने यहां पर इलेक्ट्रिक कार की सवारी की। उन्होंने कार से भव्य परिसर का भम्रण भी किया है। 

 

पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां पर अपने संबोधन का प्रारंभ करते हुए कहा जय महाकाल..  जय श्री महाकाल  तो चारों ओर इसी जयघोष की गूंज सुनाई दी। उन्होंने आगे कहा कि उज्जैन के कण-कण में अध्यात्म समाया हुआ है। पीएम मोदी यह भी कहा महाकाल लोक में लौकिक कुछ भी नहीं है, शंकर के सान्निध्य में साधारण कुछ भी नहीं, सब कुछ अलौकिक है। महाकाल का आशीर्वाद जब मिलता है तो काल की रेखाएं मिट जाती हैं। पीएम ने आगे कहा कि महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से भी मुक्त है। यहां ईश्वरीय ऊर्जा संचारित हो रही है। यह वही जगह है जहां पर भगवान श्रीकृष्ण ने शिक्षा ग्रहण की थी। 

 

856 करोड़ की लागत बनाया गया महाकाल लोक

बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन आज ऐतिहासिक क्षण का साक्षी होगा। यहां 856 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे महाकाल लोक का लोकार्पण कुछ ही देर में पीएम मोदी के करकमलों से किया जाएगा।पीएम मोदी शाम 6.30 बजे 200 संतों और करीब 60 हजार लोगों की उपस्थिति में महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। वाराणसी में काशी विश्वनाथ के बाद देश के एक और ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर का नया रूप देखने को मिलेगा। पीएम मोदी के पंहुचने से पहले उज्जैन ही उज्जैन में उत्साह का महौल है। यहां पर जगह-जगह पर ढ़ोल-बाजे के साथ लोग उत्साह में झूम रहे हैं।  

 

पीएम मोदी ने मंदिर में पूजा की बाद में नंदी के पास बैठे और गर्भगृह से बाहर निकलेे हैं। 

इस दौरान क्षिप्रा के तट पर इस प्रोग्राम को दिखाने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। ये प्रोग्राम 40 देशों में लाइव दिखाया जा रहा है।

पीएम मोदी ने की बाबा महाकाल की पूजा

पीएम मोदी उज्जैन पहंचने के बाद सीधे मंदिर दर्शन के लिए पंहुचे हैं। मंदिर में पीएम मोदी बाबा महाकाल की पूजा कर रहे हैं। 

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी उज्जैन पहुंच चुके हैं। यहां पर क्षिपा तट पर 1लाख करीब लोग मौजूद हैं। पीएम का काफिला इंदौर रोड से मंदिर परिसर तक पहुंचने वाला है। पीएम मोदी इंदौर से उज्जैन के लिए एयरफोर्स के चॉपर से रवाना हो चुके हैं। कुछ  ही देर में पीएम उज्जैन में पंहुच जाएंगे। बताया जा रहा है कि अहमदाबाद से इंदौर के लिए रवाना हो चुके हैं। इंदौर पंहुचने के बाद पीएम उज्जैन जाएंगे। जानकारी के अनुसार पीएम हेलीकाप्टर से उज्जैन जा सकते हैं लेकिन अगर बारिश होती है तो वह सड़क मार्ग से भी महाकालेश्वर धाम उज्जैन आ सकते हैं।

केंदीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ट्वीट करते  हुए लिखा उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर का प्रथम चरण बनकर तैयार है। पीएम नरेंद्र मोदी 11अक्टूबर, 2022 को इसका लोकार्पण करेंगे।

 

Created On :   11 Oct 2022 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story