किशोरों पर परिवार की अपेक्षाओं का भारी बोझ

The heavy burden of family expectations on teenagers
किशोरों पर परिवार की अपेक्षाओं का भारी बोझ
नई दिल्ली किशोरों पर परिवार की अपेक्षाओं का भारी बोझ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मनोरोग और मानसिक स्वास्थ्य अध्ययनों से पता चलता है कि किशोरों में आत्महत्या की प्रवृत्ति सबसे ज्यादा है। इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाइड साइंसेज के पूर्व निदेशक डॉ निमेश देसाई के अनुसार, मैच्योरिटी के मनोवैज्ञानिक परिवर्तन, पहचान बनाने की चिंता और सामाजिक कारक कई बार किशोरों को इस तरह के खौफनाक कदम उठाने के लिए प्रेरित करते हैं।

दूसरा महत्वपूर्ण तथ्य, उन्होंने कहा, जैसा कि हम ऐसे समाजों में रह रहे हैं जो बदलता रहता है। फिर, समाज की अपेक्षाओं और अकादमिक सब कुछ का दबाव किशोरों पर सीमा से अधिक है। कोटा में हाल ही में हुई आत्महत्याओं का जिक्र करते हुए डॉ. देसाई ने कहा, चूंकि यहां शिक्षण संस्थानों और कोचिंग का ऐसा जमावड़ा है, इसलिए प्रतिस्पर्धा और सफलता का बोझ भारी होता है। आत्महत्या के प्रयासों में कारकों के इन तीन सेटों का होना भावनात्मक रूप से अस्थिर है। यह पहचान बनाने की मनोवैज्ञानिक चिंता है, सफल होने का सामाजिक दबाव है, और फिर अभिव्यक्ति और साझा करने के लिए उपलब्धता की कमी है। ये सभी फैक्टर कोटा में काम करते हैं।

आईएचबीएएस के पूर्व निदेशक ने आगे कहा कि सामाजिक निर्माण इतना जटिल हो गया है कि माता-पिता या परिवारों की प्रतिष्ठा उनके बच्चों की शैक्षणिक सफलता पर निर्भर करती है। दुर्भाग्य से, मध्यवर्गीय समाजों में, माता-पिता अक्सर अनजाने में अपने बच्चों के करियर के माध्यम से अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं। मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) के उजाला सिग्नस ब्राइट स्टार अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. नरेंद्र कुमार सिंह ने कहा: छात्रों की आत्महत्या से कई कारक जुड़े हैं, जैसे भावनात्मक रूप से टूटना, परिवार के समर्थन की कमी, मानसिक स्वास्थ्य, और प्रदर्शन का दबाव।

इनमें से कई छात्र राज्य या स्कूल के टॉपर हैं और जब वे कोटा आते हैं तो उनके माता-पिता या शिक्षकों को उनसे बहुत सारी उम्मीदें होती हैं। डॉ. सिंह ने कहा, जब वे खुद को हारते हुए पाते हैं या अपनों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाते हैं, तो वे डिप्रेशन में चले जाते हैं। ऐसे मामलों में परिवार या दोस्तों से भावनात्मक समर्थन बहुत महत्वपूर्ण होता है।

हम शैक्षिक प्रणाली को पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते। यदि कोई छात्र आत्महत्या का प्रयास करने की योजना बना रहा है, तो वह संकेत देता है। यदि उनके पास नियमित रूप से अपने परिवार से बात करने या बातचीत करने के लिए दोस्त हैं, तो उन्हें ऐसा करने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा, अगर उनके पास ऐसा कोई सपोर्ट सिस्टम नहीं है, तो ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की संभावना अधिक होती है। इन्हें रोकने के लिए, माता-पिता को अपने बच्चों के साथ बहुत दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए, उन्हें हमेशा भावनात्मक समर्थन देना चाहिए और किसी भी विफलता के लिए उन्हें कभी डांटना नहीं चाहिए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story