दैनिक भास्कर हिंदी: वाहनों की कर्कश ध्वनि से एफसीआई के पास रहने वालों का जीना मुहाल

June 16th, 2020

डिजिटल डेस्क , नागपुर। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) भले ही अनाज वितरण का कामकाज समयावधि में पूरा करने का दावा करे, लेकिन यहां से अनाज लेने के लिए ट्रकों की आवाजाही रात 3 बजे के बाद से ही शुरू हो जाती है। ट्रक रास्ते के दोनों ओर पार्क किए जाते हैं। कुछ ट्रक बीच रास्ते में खड़े रहने से अन्य वाहनांे को गुजरतेे समय बाधा उत्पन्न होती है। संबंधित विभाग की नजर इस पर नहीं होने से अव्यवस्था बढ़ती जा रही है। बार-बार बजने वाले हॉर्न की कर्कश ध्वनि ने एफसीआई के आस-पास रहने वाले लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। 

एफसीआई से नागपुर जिले (शहर व ग्रामीण) के लिए अनाज का वितरण किया जाता है। एफसीआई कामकाज की समयावधि में ही अनाज वितरित करता है।राज्य के खाद्यान्न आपूर्ति अधिकारियांे की ओर से जो ट्रक यहां भेजे जाते हैं, उन ट्रकों में अनाज भरा जाता है। यहां हर दिन 50 से ज्यादा ट्रक एफसीआई के गेट से सटकर खड़े रहते हैं। अजनी चूना भट्‌ठी से वर्धा रोड की आेर जाने वाले रास्ते के दोनों ओर ट्रक खड़े रहते हैं, जिससे अन्य वाहनों की आवाजाही में बाधा उत्पन्न होती है। अनाज वितरण तय समय पर होने के बावजूद रात 3 बजे के बाद से ट्रकों की आवाजाही शुरू हो जाती है।आधी रात को हॉर्न की कर्कश ध्वनि से  नींद खराब हो जाती है। 

गेट के बाहर हमारा अधिकार नहीं 
एफसीआई गेट के बाहर का क्षेत्र हमारे अधिकार में नहीं आता। खाद्यान्न विभाग जितने ट्रकों को अनुमति देता है, उतने ट्रक एफसीआई गोदाम पहुंचकर अनाज ले जाते हैं। हम कामकाज की समयावधि में ही अनाज वितरण करते हैं। आधी रात को रास्ते पर ट्रक खड़े रहने का हमसे संबंध नहीं है। यहां से नागपुर जिले (शहर व ग्रामीण) में अनाज भेजा जाता है। रास्ते के दोनों आेर ट्रक खड़े रहने से भी हमारा संबंध नहीं है। -बी. एम. राऊत, विभागीय प्रबंधक, एफसीआई नागपुर 

कार्रवाई जरूर होगी 
रांग साइड ट्रक खड़े करने वालों पर जरूर कार्रवाई होगी। बेवजह एफसीआई के पास ट्रक पार्क करने वालों पर भी कार्रवाई होगी। आधी रात को हॉर्न बजाना या दोनों साइड का रास्ता घेरना बिल्कुल गलत है।  -विक्रम साली, यातायात पुलिस उपायुक्त, नागपुर शहर

कतार में खड़े रहते हैं ट्रक 
ट्रक हमारी अनुमति से ही अनाज लेने जाते हैं। एफसीआई गेट के बाहर कतार में ट्रक खड़े रहते हैं। तय समय पर अनाज मिलने से पहले वहां ट्रक पार्क करना पड़ता है। बड़ा रोड होने से किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अनाज उठाना जरूरी है। कभी कोई ट्रक रांग साइड लगा होगा। संबंधित ठेकेदार को सूचना देकर समझाया जाएगा। 
-अनिल सवई, अन्न धान्य वितरण अधिकारी, नागपुर शहर


 

खबरें और भी हैं...