दैनिक भास्कर हिंदी: कैट रिजल्ट: रौनक टॉपर, नागपुर में निकिता मुदलियार प्रथम, सौरभ राय, सुशांत ठोंबरे, शारंगधर देशमुख भी चमके 

January 6th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आईआईएम कलकत्ता ने  कॉमन एडमिशन टेस्ट-कैट के परिणाम घोषित कर दिए। इसमें 11 परीक्षार्थियों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है। ये सभी टॉपर्स इंजीनियरिंग और टेक्नोलाॅजी के ग्रेजुएट हैं। रौनक मजूमदार (22) टॉपर बने हैं। वह आईआईटी कानपुर के छात्र रहे हैं और महाराष्ट्र के ठाणे के रहने वाले हैं। सभी 11 टॉपर्स उम्मीदवार पुरुष हैं। दो जाधवपुर यूनिवर्सिटी और सात अलग-अलग आईआईटी के ग्रेजुएट हैं। 100 पर्सेंटाइल पाने वाले सात परीक्षार्थी अकेले महाराष्ट्र के हैं। दो पश्चिम बंगाल और एक-एक कर्नाटक और बिहार से हैं। दूसरे नंबर पर 21 परीक्षार्थी हैं जिन्होंने 99.99 पर्सेेंटाइल हासिल किए हैं। इनमें से 19 इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएट हैं। इस वर्ष कैट में महिला उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा थी। इसके बावजूद 100 पर्सेंटाइल में एक भी महिला नहीं है। महिलाओं में टॉप करने वाली उम्मीदवार ने 99.98 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।  

इसी तरह विश्वैश्वरैय्या राष्ट्रीय अभियांत्रिकी संस्था (वीएनआईटी) की छात्रा निकिता मुदलियार ने 99.31 पर्सेंटाइल प्राप्त कर शहर में प्रथम स्थान हासिल किया। जबकि सौरभ राय (99.26) ने द्वितिय व सुशांत ठोंबरे (99.19) तथा शारंगधर देशमुख (99.19) ने तृतीय स्थान पाया।

मॉक टेस्ट से की तैयारी : रौनक
रौनक मजूमदार ने अपनी सफलता का राज नियमित "मॉक टेस्ट' को बताया। उन्होंने कहा, "मेरी पूरी तैयारी मॉक टेस्ट लेने पर आधारित थी। मैंने हर हफ्ते दो "मॉक टेस्ट' और एक साल में लगभग 40 "मॉक टेस्ट' दिए। इसका उद्देश्य परीक्षा पैटर्न को समझना और अभ्यास करना था।' रौनक की विज्ञान कथाओं में रुचि है। वे फिलहाल अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय वित्तीय फर्म के दिल्ली-एनसीआर में स्थित ऑफिस में काम करते हैं। निजी कंपनी में काम करते हुए उन्होंने कैट की तैयारी के लिए रोजाना 2 से 3 घंटे पढ़ाई की। 

अहमदाबाद, कोलकाता, बंगलुरु को प्राथमिकता : निकिता
कैट में सफल हुईं निकिता मुदलियार ने प्रवेश के लिए अहमदाबाद, कलकत्ता, बंगलुरु आईआईएम को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि दिन रात मेहनत और इंस्टीट्यूट से मिले मार्गदर्शन से सफलता पाना संभव हो पाया है। 

यहां मिलेगा एडमिशन
कैट 2018 के पर्सेंटाइल के आधार पर परीक्षार्थियों को 20 आईआईएम संस्थानों के अलावा 100 से अधिक बिजनेस संस्थान भी दाखिला देते हैं। 

कैट 2018
25 नवंबर-2018 को दो पालियों में 147 शहरों में परीक्षा हुई थी।

2,09,405 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी,1,36,075 पुरुष  
73,326 महिलाएं

खबरें और भी हैं...