दैनिक भास्कर हिंदी: Weather report: मध्य प्रदेश में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

June 14th, 2021

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय होने लगा है। मौसम विभाग ने पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर और नरसिंहपुर सहित छह जिलों में गरज और बिजली गिरने के साथ बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की और विदिशा सहित 8 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की संभावना देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया।

होशंगाबाद के दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले 24 घंटों में राज्य में आगे बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश के 8 जिले ऐसे भी हैं जहां पर आने वाले 24 घंटों में तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है। प्रदेश के विदिशा, पन्ना, छतरपुर, शहडोल जिलों में इसी मॉनसून के चलते बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के होशंगाबाद, शहडोल, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग के अधिकांश जिलों में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है। इसके अलावा भोपाल में भी झमाझम बारिश का दौर जारी रहा।

बता दें कि आमतौर पर, मानसून का आगमन मध्य प्रदेश में 17 जून को होता है। लेकिन इस बार मानसून प्रदेश में समय से पहले दस्तक दे चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से 20-25 जून तक सक्रिय हो जाएगा।मौसम विभाग के मुताबिक जून के शुरुआती हफ्ते में ही पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों में औसतन बारिश से ज्यादा बारिश हो चुकी है। IMD के मुताबिक मध्य प्रदेश में 1 जून से 13 जून तक सामान्य से 144 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। 

24 घंटों में इन शहरों में बारिश का अलर्ट 
मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, सागर,होशंगाबाद, शहरों में बारिश की संभावना जताई गई है। इन शहरों में गरज-चमक के साथ बिजली की आशंका है। ऐसे में मौसम विभाग ने यहां सावधानी बरतने की बात कही है।

खबरें और भी हैं...