अब मेट्रो स्टेशन पर हो सकता है आपका भी नाम, जल्द ही निकालेंगे टेंडर

the metro is now offering to book the station name on your name
अब मेट्रो स्टेशन पर हो सकता है आपका भी नाम, जल्द ही निकालेंगे टेंडर
अब मेट्रो स्टेशन पर हो सकता है आपका भी नाम, जल्द ही निकालेंगे टेंडर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक समय था जब लोग सड़कों और शहर के मुख्य जगहों पर अपना या अपनों का नाम देखने के लिए क्या-क्या नहीं करते थे। इसी ख्वाहिश को पूरा करने के लिए मेट्रो सभी को खुला आॅफर देने वाली है। इसके तहत आप या आपकी कंपनी नागपुर में बनने वाले मेट्रो स्टेशनों को अपने नाम पर करवा सकते हैं। इसके तहत संबंधित मेट्रो स्टेशन के नाम के साथ आपका नाम भी जोड़ दिया जाएगा। इसके लिए मेट्रो जल्द ही टेंडर निकालकर इस प्रक्रिया को करने वाला है। इसके तहत जिसके नाम पर भी मेट्रो स्टेशन होगा महामेट्रो उसके लिए स्क्रीन  विज्ञापन के लिए और कुछ अन्य जगह भी उपलब्ध करवाएगा, ताकि संबंधित कंपनी या व्यक्ति को इससे आमदनी भी हो सके।

50 साल तक चलेगा नाम
महामेट्रो स्टेशनों के नाम के लिए टेंडर निकालकर सबको इसमें शामिल होने का मौका देगा। जो टेंडर में जितनी अधिक बोली लगाएगा, उसे दिया जाएगा। संभवत: 50 साल तक के लिए स्टेशन उसका होगा। हालांकि स्टेशन के संचालन का जिम्मा महा-मेट्रो प्रशासन के पास ही होगा। जिसका भी टेंडर खुलेगा केवल उसका नाम स्टेशन के साथ अधिकृत रूप से लिखने और उसे विज्ञापन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं संबंधित स्टेशन को जिसके नाम टेंडर निकलेगा उसी के नाम से पहचाना जाएगा। ऐसे में यात्री इन स्टेशनों का जिक्र संबंधित कंपनी या ब्रांड के नाम से करेंगे। यह सारी प्रक्रिया सेमी-नेमिंग स्कीम के माध्यम से होने वाली है। फिलहाल इसकी टेंडरिंग प्रक्रिया शुरू होने की है, लेकिन जल्दी ही टेंडर निकाले जाने वाले हैं। 

पहले फेस में 38 स्टेशन बनेंगे
गत 2 वर्षों से नागपुर शहर में मेट्रो रेल का काम किया जा रहा है। पहले फेस में कुल 38 किमी की रेल पटरी बनने जा रही है। बर्डी से चारों दिशा में यह रेल दौड़ने वाली है। रीच-1, 2, 3 व 4 के अंतर्गत कुल 38 स्टेशन बनने जा रहे हैं। जिसमें बर्डी से खापरी रूट पर कांग्रेस नगर, रहाटे कॉलोनी, छत्रपति चौक, जयप्रकाश नगर, उज्ज्वलनगर, बर्डी से लोकमान्य नगर रूट पर शंकरनगर, एलईडी, बंसी नगर, धरमपेठ आदि है। इसी तरह बर्डी से प्रजापति नगर रूट पर वैष्णोदेवी चौक, टेलीफोन एक्सचेंज चौक, अग्रेसन चौक के साथ ऑटोमोटिव चौक रूट पर गड्डीगोदाम, कड़बी चौक, इंदोरा चौक आदि का समावेश हैं। इन स्टेशनों पर विभिन्न थीम पर आधारित बनाया जा रहा है। लेकिन अब इन स्टेशनों के नाम भी बदले जाएंगे। सेमी-नेमिंग स्कीम के तरह मेट्रो इन स्टेशनों को उन कंपनी या ब्रांड को बेचेंगी, जो मेट्रो को इसके लिए पैसे देगा। इसके बाद अगले कुछ वर्षों तक इन स्टेशनों को उस कंपनी या ब्रांड के नाम से जाना जाएगा। जैसे कि अबक ब्रांड ने खापरी स्टेशन खरीदा तो इस स्टेशन का नाम अबक खापरी स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा परिसर में भी यात्रियों के लिए लगायी जाने वाली टीवी में इस कंपनी या ब्रांड के विज्ञापन चलेंगे। 

स्टेशन के नाम से होगा प्रचार-प्रसार
भविष्य में हमारी ओर से टेंडर निकाला जाने वाला है। जिसमें जिस कंपनी का टेंडर पास होगा उनके नाम का प्रचार-प्रसार स्टेशन के नाम से जोड़कर किया जाएगा।- (अखिलेश हलवे, डीजीएम, महामेट्रो नागपुर )
 

Created On :   29 Sep 2018 9:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story