प्रशिक्षण जितनी गंभीरता से लेंगे चुनाव उतनी ही सरलता से होगा - कलेक्टर

The more seriously the training is taken, the easier the election will be - Collector
प्रशिक्षण जितनी गंभीरता से लेंगे चुनाव उतनी ही सरलता से होगा - कलेक्टर
रीवा प्रशिक्षण जितनी गंभीरता से लेंगे चुनाव उतनी ही सरलता से होगा - कलेक्टर
हाईलाइट
  • सरपंच तथा पंच पद के लिए मतदान मतपेटी एवं मतपत्र से कराया जायेगा।

डिजिटल डेस्क, रीवा। पंचायत चुनाव में तैनात पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारी क्रमांक एक का प्रशिक्षण दूसरे दिन भी जारी रहा। कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में दो सत्रों में आयोजित प्रशिक्षण में 1850 मतदान कर्मी शामिल हुये। चुनाव प्रशिक्षण देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि प्रशिक्षण जितनी गंभीरता से लेंगे चुनाव उतनी सरलता से होगा। प्रशिक्षण में दी जा रही हर जानकारी को नोट करें। इसके साथ-साथ पीठासीन अधिकारी की निर्देश पुस्तिका का गहनता से अध्ययन करें। 

 नियमों और निर्देशों की जानकारी होने पर मतदान तथा मतगणना की प्रक्रिया में किसी तरह की कठिनाई नहीं आयेगी। प्रशिक्षण के दौरान यदि किसी तरह की शंका हो तो उसका समाधान अवश्य कर लें। कलेक्टर ने कहा कि जिला पंचायत सदस्य तथा जनपद पंचायत सदस्य पदों के लिए मतदान ईव्हीएम से कराया जायेगा। ईव्हीएम के संचालन, माकपोल तथा ईव्हीएम की सीलिंग के संबंध में पूरी दक्षता प्राप्त कर लें। सरपंच तथा पंच पद के लिए मतदान मतपेटी एवं मतपत्र से कराया जायेगा।

मतपेटी को भी खोलने बंद करने तथा सीलिंग का पूरा अभ्यास कर लें। मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण में पूरी प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। सभी सेक्टर आफिसर भी मतदान एवं मतगणना की समस्त प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। निर्वाचन का प्रशिक्षण निर्वाचन की तरह महत्वपूर्ण हैं पूरी गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण देते हुए मास्टर ट्रेनर तथा नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने मतदान एवं मतगणना प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि ईव्हीएम से वास्तविक मतदान शुरू होने से एक घण्टे पहले माकपोल होगा।

मतदान केन्द्र में पहुंचने के बाद सभी मतदान एजेण्टों को माकपोल के संबंध में सूचना दें निर्धारित समय पर यदि कोई एजेण्ट उपस्थित नहीं होता है तो 15 मिनट प्रतीक्षा करके माकपोल की प्रक्रिया पूरी करें। माकपोल के बाद ईव्हीएम को क्लियर करके उसे विधिवत सील कर वास्तविक मतदान के लिए तैयार करें। मतदान केन्द्र में मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। मतदान केन्द्र तैनात सभी मतदान अधिकारियों को उनके कार्यों के संबंध में स्पष्ट निर्देश दें। मतदान पूरा होने के बाद निर्धारित प्रपत्र में मतपत्र लेखा तैयार करें।

मतदान पूरा होने के बाद ईव्हीएम तथा मतपेटी की सीलिंग करें। सरपंच तथा पंच पदों के लिए मतगणना, मतदान पूरा होने के बाद मतदान केन्द्र पर होगी। ईव्हीएम के मतों की गणना विकासखण्ड मुख्यालय में की जायेगी। प्रशिक्षण में ईव्हीएम प्रभारी पंकज राव गोरखेड़े, डॉ. सुमेश डाकवाले तथा फैजमोइन सिद्दीकी द्वारा मतदान कर्मियों को ईव्हीएम के संचालन का व्याहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

Created On :   20 Dec 2021 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story