दैनिक भास्कर हिंदी: हॉकर्स की समस्या होगी दूरी, सड़क के बीच मिलेगी दुकान की जगह

July 31st, 2021

डिजिटल डेस्क,नागपुर। हॉकर की समस्या का हल निकालने के लिए ‘स्ट्रीट फॉर पीपल’ उपक्रम पर अमल किया जा रहा है। बर्डी मार्केट से उपक्रम की शुरुआत होगी। सड़क के बीच कतार में दुकानें लगाई जाएंगी। आगे-पीछे लगाए जाने वाली दो दुकानों का मुंह परस्पर विरुद्ध दिशा में रहेगा। सड़क पर आने-जाने वालों की सुविधा की दृष्टि से दुकान लगाने का नियोजन किया जाएगा। नागपुर के लिए अपने-आप में यह अनोखा प्रयोग है। प्रायोगिक तौर पर 15 दिन के लिए बर्डी बाजार में यह उपक्रम चलाया जाएगा। महापौर दयाशंकर तिवारी ने शुक्रवार को उपक्रम का उद्घाटन किया।

शहर के प्रमुख बाजार सीताबर्डी में संपूर्ण विदर्भ से ग्राहक खरीदी के लिए आते हैं। स्ट्रीट फॉर पीपल उपक्रम के माध्यम से बर्डी बाजार को नया रूप देने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार के गृह निर्माण व शहरी िवकास मंत्रालय के निर्देश पर यह उपक्रम अमल में लाया जा रहा है। उद्घाटन अवसर पर स्मार्ट सिटी सीईओ भुवनेश्वरी एस., अंतरराष्ट्रीय साइकिल सवार डॉ. अमित समर्थ, पूर्व बाइसिकल मेयर दीपांति पॉल, स्मार्ट सिटी कंपनी सचिव भानुप्रिया ठाकुर, एनएसएससीडीसीएल पर्यावरण विभाग प्रमुख डॉ. प्रणिता उमरेडकर, डॉ. पराग अरमल, मुख्य नियोजक राहुल पांडे, अमित शिरपुरकर, ई-गवर्नेंस विभाग के अनूप लाहोटी, बर्डी व्यापारी एसोसिएशन के सदस्य संजय नबीरा, ग्लोकल मॉल के अनूप खंडेलवाल, हर्षल बोपर्डीकर आदि उपस्थित थे।

सकारात्मक प्रतिसाद मिलने पर आगे बढ़ेंगे कदम
उपक्रम को सकारात्मक प्रतिसाद मिलने पर आगे कदम बढ़ाया जाएगा। प्रायोगिक कालावधि में दुकानदार, हॉकर्स और नागरिकों की प्रतिक्रिया ली जाएगी। वॉकिंग फ्रेंडली स्ट्रीट मार्केट उपलब्ध कराने की दिशा में यह पहल की गई है। इसे प्रतिसाद मिलने पर शहर के अन्य जगह पर उपक्रम पर अमल किया जाएगा। कोविड-19 नियमों का पालन कर बर्डी बाजार को नई दिशा देकर ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जाएगा। 

प्रयोग सफल होने पर अन्य बाजारों में अमल
नागपुर स्मार्ट सिटी की ओर से स्ट्रीट फॉर पीपल उपक्रम के लिए बर्डी, महल, सदर बाजार का चयन किया गया है। नेबरहुड साइट के लिए ट्रैफिक पार्क और सक्करदरा तालाब स्ट्रीट को चुना गया है। बर्डी बाजार में इस प्रयोग को सफलता मिलने पर अन्य स्थानों पर अमल किया जाएगा।

इंडिया साइकिल्स फॉर चैलेंज को एक करोड़ का पुरस्कार
महापौर तिवारी ने बताया कि नागपुर स्मार्ट सिटी को केंद्र सरकार के गृह निर्माण व शहरी विकास मंत्रालय की ओर से इंडिया साइकिल्स फॉर चैलेंज उपक्रम के लिए एक करोड़ रुपए का पुरस्कार मिला है। स्मार्ट सिटी शहर में 18 किलोमीटर लंबी बाइसिकल लेन तैयार करने जा रही है।

वाहनों पर प्रतिबंध
बर्डी बाजार में ग्राहकों की भीड़ तथा वाहनों की भरमार से परेशानी होती है। इस परेशानी से राहत के लिए स्ट्रीट फॉर पीपल जोन में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। दिव्यांगों के लिए ई-रिक्शा ले जाने की अनुमति रहेगी। वाहन खड़े करने के लिए स्वतंत्र पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।
 

खबरें और भी हैं...