अजनी में प्रस्तावित स्टेशन का होगा नया डिजाइन, पेड़ संरक्षण की होगी व्यवस्था

The proposed station will be redesigned in Ajni, tree conservation will be arranged
अजनी में प्रस्तावित स्टेशन का होगा नया डिजाइन, पेड़ संरक्षण की होगी व्यवस्था
अजनी में प्रस्तावित स्टेशन का होगा नया डिजाइन, पेड़ संरक्षण की होगी व्यवस्था

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  काटने व प्रतिरोपण के मामले में भी विशेष व्यवस्था की जाएगी। पेड़ों का संरक्षण किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन व एमएसएमई मंत्री नितीन गडकरी ने यह जानकारी दी। 

हो रहा है विरोध : आईएमएस के लिए बड़े पैमाने पर पेड़ काटने की आशंका के साथ विरोध किया जा रहा है। लिहाजा, इस मामले को लेकर गडकरी ने रविवार को उच्च स्तरीय बैठक ली। उनके अनुसार दो माह में नई डिजाइन तैयार कर ली जाएगी। तोड़े गए वृक्षों को रिंग रोड, राष्ट्रीय महामार्ग पर प्रतिरोपण किया जाएगा। प्रदूषण टालने के लिए सीएनजी पर चलनेवाली मशीनरी चलाने के निर्देश कंपनी के व्यवस्थापक संचालक को दिए गए हैं।

गडकरी ने दावा किया है कि पूरा निर्माण कार्य पर्यावरण पूरक रहेगा। रेलवे की 200 एकड़ जमीन है। पहले चरण में 44 एकड़ जमीन का भूमि अधिग्रहण व रेलवे विभाग के पुनर्वसन पर जोर दिया जाएगा। प्रकल्प के लिए कानकोर की जमीन लेने के लिए जिलाधकारी से कहा गया है। कानकोर को सिंदी रेलवे के ड्रायपोर्ट में दोगुना जमीन दी जाएगी। इसके अलावा सिंचाई, चिकित्सा विभाग व खाद्य महामंडल को जमीन देने का प्रस्ताव है। करीब 600 एकड़ जमीन पर यह प्रकल्प रहेगा। विभाग ने 1200 करोड़ दिए है। इस प्रकल्प से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। 

प्रकल्प के लिए करें सहयोग : विकास कार्यों का जिक्र करते हुए गडकरी ने विविध प्रकल्पों के लिए नागरिकों के सहयोग का आह्वान किया। शहर में जल यातायात का संकल्प दोहराते हुए उन्होंने कहा कि अंबाझरी से पारडी तक जल यातायात शुरू किया जाएगा। रेलवे व राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण की संयुक्त कंपनी के माध्यम से यह प्रकल्प तैयार किए जाएंगे। उन्होंने नागरिकोें से आह्वान किया कि वे विविध प्रकल्पों के लिए सहयोग दें। कोई गलती हो तो सुधारी जाएगी। फिलहाल डेढ़ लाख यात्री क्षमता की योजना है। लेकिन ब्राॅडगेज मेट्रो व बुलेट ट्रेन के लिए आवश्यक ठहराव का विचार कर 5 से 7 लाख तक यात्री क्षमता रहेगी। 

Created On :   1 Feb 2021 8:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story