गांधी जयंती पर रेलवे ने लॉन्च किया निर्मल रेल एप, दपूम रेलवे नागपुर में हुई शुरूआत

The Railway launched a new app on occasion of the Gandhi Jayanti
गांधी जयंती पर रेलवे ने लॉन्च किया निर्मल रेल एप, दपूम रेलवे नागपुर में हुई शुरूआत
गांधी जयंती पर रेलवे ने लॉन्च किया निर्मल रेल एप, दपूम रेलवे नागपुर में हुई शुरूआत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब यात्रियों को स्टेशन पर गंदगी देखने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। केवल एक फोटो खींचकर इसे अपलोड करना है। रेलवे कुछ देर में उस जगह को चकाचक कर वापस उसी जगह की क्लीन फोटो आपको भेज देगी। यह सब निर्मल रेल एप के माध्यम से होगा। गांधी जयंती के दिन दपूम रेलवे नागपुर मंडल ने उपरोक्त एप नागपुर विभाग के लिए लॉन्च किया है। जिससे रेलवे की सफाई तेजी से होने की बात से कतई इंकार नहीं किया जा सकता है।

यात्री सीधे भेज सकेंगे गंदगी की फोटो
रेलवे स्टेशन कहें यानी गंदगी से पाला पड़ता ही है। लेकिन इसकी जानकारी सीधे रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को मिल जाए तो इसकी सफाई भी चंद मिनटों में ही हो जाती है। लेकिन कोई ऐसी आसान तरकीब नहीं है, कि यात्री खुद अधिकारियों को स्थिति से अवगत कराएं। जिससे स्टेशनों पर आये दिन गंदगी देखने मिलती है। लेकिन दपूम रेलवे नागपुर मंडल की डीआरएम शोभना बंदोपाध्याय ने अपने डिवीजन को गंदगी मुक्त करने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है। जिसमें मंडल स्तर पर एक एप लॉन्च किया है। जिसका नाम निर्मल रेल है। यात्रियों को इस एप के माध्यम से गंदगी की तस्वीर सीधे कंट्रोल तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्ट फोन में अपलोड करना पड़ेगा। अब इसे ओपन करने पर दपूम रेलवे नागपुर विभाग के सारे स्टेशन इसमें दिखेंगे।

सफाई होने के बाद रेलवे भेजेगी प्रमाण देने फोटो
अब यात्री जिस स्टेशन पर हैं वहां यदि किसी प्लेटफार्म पर गंदगी नजर आती है। तो एक फोटो खींच कर अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद यह फोटो सीधे कंट्रोल के पास पहुंच जाएगी। जहां से संबंधित अधिकारियों को भी इसकी जानकारी मिल जाएगी। तुरंत बाद ही जिम्मेदार कर्मचारियों को इसकी सूचना दी जाएगी। कुछ ही देर में यह जगह पूरी तरह स्वच्छ कर कर्मचारी वापस उसी जगह की फोटो निकाल कर कंट्रोल को भेजेगी। रेलवे कंट्रोल इसी फोटो को वापस यात्री को भेज सफाई का प्रमाण देगी। यह एक सराहनीय पहल है जिससे स्टेशन चकाचक होने में मदद मिलेगी। गत 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक रेलवे सफाई पखवाड़ा मना रही है। जिसके अंतर्गत रोज स्वच्छ स्टेशन दिवस से लेकर स्वच्छ नीर दिवस आदि मनाया गया है। पखवाड़े के अंतिम दिन रेलवे ने उपरोक्त एप शुरू कर आगे भी सफाई के प्रति रेलवे गंभीर रहने का प्रमाण दिया है।

Created On :   2 Oct 2018 10:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story