नितीन गडकरी और देवेंद्र फडणवीस के ड्रीम प्रोजेक्ट को राज्य सरकार ने दिया झटका

The state government gave a shock to the dream project of Nitin Gadkari and Devendra Fadnavis
नितीन गडकरी और देवेंद्र फडणवीस के ड्रीम प्रोजेक्ट को राज्य सरकार ने दिया झटका
नितीन गडकरी और देवेंद्र फडणवीस के ड्रीम प्रोजेक्ट को राज्य सरकार ने दिया झटका

डिजिटल डेस्क ,नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में प्रस्तावित 10 हजार लोगों की क्षमता के एम्फीथिएटर के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने रद्द कर दिया है। जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण आर्थिक स्थित गड़बड़ाने से राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। इससे केवल विवि के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे शहर के लिए यह बड़ा झटका है। यह एम्फीथिएटर अंबाझरी रोड पर विवि कैंपस के पास बनने जा रहा था। केंद्रीय मंत्री नितीन गड़करी और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का यह ड्रीम प्रोजेक्ट था। सितंबर 2015 में नागपुर विवि की नई प्रशासकीय इमारत के भूमिपूजन के मौके पर तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसकी घोषणा की थी, लेकिन नई सरकार ने इस प्रस्ताव को रद्द कर दिया है।

यह थी योजना
विवि कुलगुरु डॉ. सुभाष चौधरी के अनुसार कुछ ही दिनों पूर्व राज्य सरकार ने नागपुर विवि को पत्र लिख कर प्रस्ताव रद्द करने की जानकारी दी है। हांलाकि राज्य सरकार ने इसका कोई कारण नहीं बताया। ऐसे में अब नागपुर विवि ने निर्णय लिया है कि इस जगह पर टेक्नोलॉजी पार्क बनाया जाएगा। बता दें कि यह प्रस्तावित एम्फीथिएटर पूर्व मुख्यमंत्री वसंतराव नाईक के नाम पर बनाया जाना था। इसके ठीक नीचे 2 हजार व्यक्ति क्षमता का दीक्षांत समारोह बनाया जाना था।

कई बार बदली गई जगह
उल्लेखनीय है कि सर्वप्रथम वर्ष 2011 में कांग्रेस-रांकपा सरकार की सत्ता में तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान ने नाईक की जन्मशताब्दी मनाने के उद्देश्य से यह घोषणा की थी, लेकिन पिछले एक दशक से इस घोषणा पर अमल नहीं हो सका। पहले राजभवन के पास यह एम्फीथिएटर बनाया जाना था, लेकिन स्थानीय नागरिकों के विरोध के बाद मोरभवन बस स्थानक के पीछे बनाने पर विचार हुआ, लेकिन आखिरकार नागपुर विवि के अंबाझरी रोड स्थित कैंपस के पास जगह तय हुई, लेकिन अंतत: यह प्रस्ताव रद्द कर दिया गया है।
 

Created On :   12 Jan 2021 9:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story