रेगुलर एग्जाम के फिलहाल आसार नहीं, राज्य सरकार लेगी फैसला

The state government will take a decision on the possibility of regular exam
रेगुलर एग्जाम के फिलहाल आसार नहीं, राज्य सरकार लेगी फैसला
रेगुलर एग्जाम के फिलहाल आसार नहीं, राज्य सरकार लेगी फैसला

 

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  कोरोना संक्रमण के कारण ग्रीष्मकालीन परीक्षा ऑनलाइन लेने वाले राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अब आगे नियमित परीक्षा लेने पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है। कुलगुरु डॉ.सुभाष चौधरी के अनुसार, जब तक राज्य सरकार का आदेश नहीं आ जाता नागपुर यूनिवर्सिटी ने यह फैसला होल्ड पर रखा है। 

अधिकृत घोषणा का इंतजार 

उल्लेखनीय है कि नागपुर विश्वविद्यालय की नई बैच का सत्र जल्द ही शुरू होने जा रहा है। वहीं कई सेमेस्टरों की ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। नागपुर विवि ने अब तक परीक्षा को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। ऐसे में शिक्षकों और विद्यार्थियों को विवि की अधिकृत घोषणा का इंतजार है, लेकिन अब कुलगुरु ने स्पष्ट किया है कि विवि राज्य सरकार के फैसले के अनुरूप ही परीक्षा लेगी। 

इस बार परीक्षा प्रणाली में बदलाव

विवि ने राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही ग्रीष्मकालीन परीक्षा ऑनलाइन ली थी, लेकिन आगामी परीक्षा ऑनलाइन होगी या फिर ऑफलाइन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है। लेकिन कुलगुरु ने कहा है कि यदि विवि को ऑनलाइन परीक्षा लेनी भी पड़े तो ग्रीष्मकालीन परीक्षा से अधिक कठिनाई से परीक्षा ली जाएगी। ग्रीष्मकालीन परीक्षा में 99 प्रतिशत से अधिक परिणाम लगने, 100 में 100 अंक मिलने जैसे मामले सामने आए थे। डॉ.चौधरी के अनुसार विवि इससे सबक लेते हुए परीक्षा प्रणाली में निश्चित तौर पर बदलाव करेगा। उन्होंेने कहा कि ग्रीष्मकालीन परीक्षा में विद्यार्थियों को 50 में से 25 प्रश्न हल करने का विकल्प देने, प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए पर्याप्त समय और प्रशिक्षण नहीं मिलने जैसी समस्याएं आई थी। आगे राज्य सरकार जिस भी मोड में परीक्षा लेने का आदेश दे, उस आदेश पर विवि परीक्षा लेगा। 

Created On :   12 Jan 2021 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story