आफलाइन : एग्जान के दौरान केंद्र पर संबंधित विषय के शिक्षक की नहीं होगी नियुक्ति

February 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना के प्रादुर्भाव से विद्यार्थियों को सालभर ऑनलाइन पढ़ाया गया। अब स्कूल खोले गए हैं। परीक्षा भी ऑफलाइन लेने का निर्णय लिया गया है। सभी स्कूलों में परीक्षा केंद्र तथा उपकेंद्र रहेंगे। 12वीं कक्षा की ऑफलाइन लिखित परीक्षा 4 से 30 मार्च के बीच होगी। 10वीं कक्षा की परीक्षा 15 मार्च से 4 अप्रैल के दरमियान ली जाएगी। सभी स्कूलों में परीक्षा होगी। जो स्कूल पहले से परीक्षा केंद्र रहे, उन्हें मुख्य परीक्षा केंद्र तथा नए स्कूल में उपकेंद्र रहेंगे। मुख्य तथा उपकेंद्र पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी केंद्र संचालक के रूप में संबंधित स्कूल, कॉलेज के प्रधानाचार्य पर रहेगी।

एक कमरे में 25 छात्र-  विद्यार्थी अपने स्कूल में परीक्षा दे सकेंगे, उस दृष्टि से परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के मुख्याध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं। एक कमरे में 25 विद्यार्थी बैठने की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केंद्र पर सुविधा उपलब्ध कराने का मुख्याध्यापक से हामीपत्र लिया जाएगा। 

उड़नदस्ता नहीं होगा -   नकल पर अंकुश लगाने इस परीक्षा में उड़नदस्ता नहीं रहेगा। पड़ोस के स्कूल के एक शिक्षक को निगरानी के लिए केंद्र पर नियुक्त किया जाएगा। 15 से कम आवेदन भरने वाले स्कूल मुख्य परीक्षा केंद्र से जोड़े जाएंगे। परीक्षक कार्यालय से मुख्य परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र तथा उत्तर पुस्तिका लाने-लेजाने के लिए सहायक परीक्षक िनयुक्त किए जाएंगे, साथ ही मुख्य परीक्षा केंद्र से उपकेंद्र पर प्रश्न-पत्र तथा उत्तर पुस्तिका लाने-लेजाने के लिए संबंधित उपकेंद्र के शिक्षक पर जिम्मेदारी रहेगी। परीक्षा में गैरप्रवृत्ति पर रोक लगाने संबंधित विषय के शिक्षक को परीक्षा केंद्र पर रोक लगाने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।