दैनिक भास्कर हिंदी: दैनिक भास्कर योग शिविर में सामूहिक ओमकार व वैदिक मंत्रों से गूंजा परिसर

November 29th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दैनिक भास्कर  के ‘योग भास्कर’ की दसवीं श्रृंखला के तीसरे चरण का शुभारंभ जब उद्यान परिसर में हुआ, तो सामूहिक ओमकार और वैदिक मंत्रों से परिसर  गूंज उठा। शिविर सत्र में योगिक व्यायाम, शरीर संचालन क्रियाएं, योगिक जाॅगिंग का अभ्यास कराया गया। योग भास्कर का आयोजन नाईक तालाब राउत चौक स्थित उद्यान में किया गया। इस दौरान योगाचार्य हंसराज मिश्रा ने योग अभ्यासकों को सूक्ष्म क्रियाओं के माध्यम से दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने के उपाय बताए। ऊर्जा, उमंग और खुशनुमा मिजाज बनाए रखने के लिए सिंहासन और हास्यासन का अभ्यास करते वक्त योग साधकों का उत्साह देखते ही बनता था। योग के लिए संयम, विश्वास और धैर्य रखना जरूरी बताया गया।

दमा रोग के निराकरण के बताए आसन
योगाचार्य ने योग अभ्यासकों को मन की शांति  और क्लेश रहित जीवन जीने के लिए आरोग्यवर्धक योग और प्राणायामों को अनिवार्य रूप से जीवन शैली जीवन में शामिल करने की सलाह दी। योग भास्कर में अधिक उम्र की महिलाओं को दमा रोग के निराकरण के लिए योग आसन बताए गए। इसके अलावा भस्त्रिका प्राणायाम करने का तरीका भी बताया। कहा गया कि अासनों को सही तरीके से करना चाहिए, तभी उसका फायदा मिलता है। योग भास्कर में अर्चना दाबेकर, दर्शना सोमेवार, सुनीता धकाते, दिनेश राठी, किरण मेशरू, स्वाति हरडे, योगिता पराते शामिल रहीं। 
 

बीमारियों से निपटने के भी बता रहे आसन
उल्लेखनीय है कि दैनिक भास्कर की ओर से  योग शिविर शहर के प्रमुख बगीचों में लिया जा रहा है। योग शिविर में लोग बड़ी संख्या में लाभ लेकर इसका हिस्सा बन रहे हैं। शिविर में जहां योग के फायदे बताए जा रहे हैं वहीं योग विशेषज्ञ कई बीमारियों का योग से निवारण के उपाय व आसन भी बता रहे हैं। योग से किस तरह बीमारियों से निपटा जा सकता है शिविर में आने वाले लोगों द्वारा पूछे गए सवालों की जवाब देते हुए योग्य आसन करने पर मार्गदर्शन किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...