गरीबी से मुक्त होंगे शिवराज और दिग्विजय के गांव

the village of cm and ex cm will free from poverty
गरीबी से मुक्त होंगे शिवराज और दिग्विजय के गांव
गरीबी से मुक्त होंगे शिवराज और दिग्विजय के गांव

डिजिटल डेस्क,भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान का गृह गांव जैत अब केंद्र सरकार के मिशन अन्त्योदय के तहत गरीबी से मुक्त होगा। सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा क्षेत्र के गांव जैत के अलावा बुधनी के अन्य 62 गांव गरीबी से मुक्त घोषित किए जाएंगे। वर्तमान सीएम के गांव के अलावा पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की राघौगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 60 गांव भी इसी मिशन के तहत गरीबी मुक्त होंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद आदर्श गांव योजना बनाई थी लेकिन इस योजना के अमल की धीमी गति के फलस्वरूप मिशन अन्त्योदय घोषित कर देश के पचास हजार गांवों को 2 अक्टूबर 2020 तक गरीबी से मुक्त करने की योजना प्रारंभ की गई। इसके तहत सभी राज्यों को गरीबी से मुक्त किए जाने वाले गांवो चिन्हित करने 15 अक्टूबर 2017 तक का समय दिया गया।

कुछ माह पहले मप्र सरकार ने गरीबी मुक्त गांवों को चिन्हित कर उसकी सूची जारी की परन्तु ए एक क्लस्टर में नहीं थे। भौगोलिक रुप से अलग-अलग गांव थे। इस पर आपत्ति के बाद अब नए सिरे से गांवो को चिन्हित कर उनकी सूची जारी की गई है। इस सूची में प्रदेश के सौ जनपद पंचायतों/विकासखण्डों में कुल 4886 गांव नए सिरे से गरीबी से मुक्ति के लिए चिन्हित किए गए हैं। इनमें जबलपुर जिले के जबलपुर विकासखण्ड में 50, सतना जिले के सोहावल विकासखण्ड में 32, छिन्दवाड़ा जिले के सौंसर विकासखण्ड में 50 तथा सिंगरौली जिले के बैढऩ विकासखण्ड में 50 गांव शामिल हैं।

भोपाल जिले के फन्दा विकासखण्ड के 15 तथा बैरसिया विकासखण्ड के 15 गांव इस मिशन में शामिल किए गए हैं। प्रदेश में मिशन अन्त्योदय के तहत गरीबी से मुक्त किए जाने वाले गांवों को चिन्हित करने के बाद अब इन्हें गरीबी से मुक्त करने के लिए 15 अक्टूबर के बाद एक्शन प्लान बनेगा। गरीबी से मुक्ति के लिए वर्तमान योजनाओं जैसे नरेगा, पीएम आवास योजना, रोजगार हेतु बैंक लोन योजना आदि के तहत ही काम किया जाएगा। यदि एक्शन प्लान के तहत लक्ष्य ज्यादा है तो उसके लिए अतिरिक्त धनराशि केंद्र सरकार से मांगी जाएगी। इन गांवों में प्रति व्यक्ति आय बढ़े इसके लिए कौशल उन्नयन, शिक्षा, संचार साधनों का विकास आदि किया जाएगा।

Created On :   4 Oct 2017 5:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story