दवाई भी और कड़ाई भी, उसी में है हम सब की भलाई भी गीत नाटक के माध्यम दिया जा रहा है सन्देश!

दवाई भी और कड़ाई भी, उसी में है हम सब की भलाई भी गीत नाटक के माध्यम दिया जा रहा है सन्देश!
दवाई भी और कड़ाई भी, उसी में है हम सब की भलाई भी गीत नाटक के माध्यम दिया जा रहा है सन्देश!

डिजिटल डेस्क | छतरपुर कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ ही उसे खत्म करने की दिशा में भारत सरकार ने 1 मार्च से दूसरे चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है। इसके तहत देश में 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों के साथ ही 45 वर्ष अथवा इससे अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीडि़त नागरिकों का टीकाकरण आरंभ कर दिया गया है।

इसी कड़ी में छतरपुर स्थित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा कोविड-19 टीकाकरण विशेष प्रचार अभियान की शुरुआत 28 फरवरी से 5 मार्च तक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल वैन, चलित वाहन प्रदर्शनी व अन्य गतिविधयों एवं भारत सरकार के पंजीकृत दल जागृति महिला मंडल, सागर के द्वारा ग्राम विद्यापुरम, देरी विकास खण्ड ईशानगर में गीत, नाटक के माध्यम से मनोरंजन करते हुए सही जानकारी देकर जागरुक किया गया। कोविड का टीका निर्भय होकर लगवाएं।

साथ ही आह्वान किया कि अफवाहों पर ध्यान न दें। कोविड-19 की वैक्सीन बड़ी उपलब्धि है। इसके साथ ही यह वैक्सीन सुरक्षित और कारगर भी है। क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो के प्रमुख श्रवण कुमार साहू ने बताया कि मोबाइल वैन, चलित प्रदर्शनी वाहन व अन्य माध्यमों से शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 6 दिनों तक चलने वाले प्रचार कार्य आम नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इस दौरान लोगों के शंकाओं, प्रश्नों का सही जवाब देकर समाधान किया जा रहा हैं। कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण के बाद भी कोरोना गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करना है। जब तक कोविड 19 की वायरस पूरी तरह खत्म नहीं होती तब तक दवाई भी और कड़ाई भी की बात को ध्यान में रखना है। इसके अलावा सही तरीके से मास्क लगाना, 2 गज की दूरी और हाथों को साबुन से धोते रहना भी जरुरी है।

सेनीटाइजर का उपयोग, हाथ मिलाने के बजाय नमस्कार और नमस्ते करें। अगर कोरोना वायरस के लक्षण दिखे, जैसे बुखार, सर्दी, जुखाम, खाँसी, सांस लेने में तकलीफ हो तो नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर चेकअप और उपचार कराएं ताकि समय रहते अपने आपको और अपने परिवार एवं आसपास के लोगों को बचाया जा सके।

Created On :   4 March 2021 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story