हर माह मिलेगा राशन, एक साथ तीन माह का अनाज देने में हो रही परेशानी- भुजबल

There will be trouble in giving ration for three months simultaneously every month
हर माह मिलेगा राशन, एक साथ तीन माह का अनाज देने में हो रही परेशानी- भुजबल
हर माह मिलेगा राशन, एक साथ तीन माह का अनाज देने में हो रही परेशानी- भुजबल

डिजिटल डेस्क,मुंबई। प्रदेेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि लाभार्थियों को वितरित करने के लिए एक साथ तीन महिने का राशन सरकारी राशन दुकानदारों को दिए जाने पर उनके लिए इसका भंडारण करना मुश्किल होगा। राशन दुकानदार संगठन ने सरकार के सामने यह समस्या रखी है, इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने अप्रैल से जून महीने तक का अनाज हर माह एक-एक महीने का अनाज देने का फैसला किया है। 

भुजबल ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिक गृह धारक योजना के लाभार्थियों द्वारा नियमित अनाज खरीदी करने के बाद उनके राशन कार्ड के अनुसार परिवार के प्रति व्यक्ति को 5 किलो अतिरिक्त अनाज (चावल) मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को निर्देश मिले हैं। भुजबल ने कहा कि राज्य में 7 करोड़ लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सकेगा। इसमें से बुधवार को राज्य में 2 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों ने अनाज लिया है। 

भुजबल ने कहा कि पहले सरकार ने 19 मार्च को राशन कार्ड धारकों को तीन महीने का अनाज अग्रिम देने का फैसला किया था। लेकिन 30 मार्च को केंद्र सरकार से अप्रैल, मई और जून महीने तक के अनाज के साथ प्रति व्यक्ति प्रति महीना 5 किलो अतिरिक्त अनाज देने का आदेश मिला। इसके तहत अगर राशन दुकानदारों को तीन महीने का अतिरिक्त अनाज दिया गया तो राशन दुकानधारकों को अनाज रखने में समस्या होती। इस कारण हर महीने का अनाज अलग-अलग देने का फैसला किया गया है।

अधिक कीमते वसूलने वालों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश
भुजबल ने कहा कि तालाबंदी के दौरान अनाज की कालाबाजारी और ज्यादा कीमत पर अनाज बेचने की शिकायतें मिल रही है। अगर जीवनावश्यक वस्तुओं की जमाखोरी की गई और अधिक कीमत पर बेचा गया तो सात साल तक कैद हो सकती है। इसके लिए विभाग को कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।  

Created On :   1 April 2020 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story