comScore

10 लाख के आभूषणों के साथ अंतरराज्यीय गिरोह के चोर गिरफ्तार, कई अभी फरार

September 10th, 2018 19:23 IST
10 लाख के आभूषणों के साथ अंतरराज्यीय गिरोह के चोर गिरफ्तार, कई अभी फरार

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढऩ)। 10 लाख के अनुमानित कीमत के आभूषणों सहित एक चोर गिरोह को बरगवां पुलिस ने दबोचा लिया है। गत दिवस हुई इस कार्रवाई में पुलिस ने गिरोह के कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें 1 पुरूष और 10 महिलाएं शामिल हैं और महिलाओं के साथ छोटे-छोटे बच्चे भी हैं। गिरोह के सभी लोग झारखंड के चतरा निवासी बताये जाते हैं। जो यहां से लेकर यूपी, छत्तीसगढ़ व झारखंड के कई क्षेत्रों में कुछ-कुछ समय तक झोपड़ी बनाकर रहते थे और चोरी की वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस के हाथ लगे इस गिरोह की जब जांच की गई तो इनके द्वारा जिले में अभी तक अलग-अलग थाना क्षेत्रों विंध्यनगर, वैढऩ, नवानगर, मोरवा, बरगवां, देवसर की कुल 9 और यूपी में एक चोरी की वारदात को अंजाम देने की बात स्वीकार की है। रविवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर पुलिस कप्तान रियाज इकबाल ने चोरों के इस शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया।

उन्होंने बताया कि यह गिरोह जिले में पहले भी कई बार आया था और यहां से चोरियां करके दूसरे क्षेत्र में चला जाता था। इस बार फिर से यह गिरोह यहां आया और चोरियों को अंजाम देकर पुलिस के नाक में दम कर दिया था। उन्होंने बताया कि इस गिरोह में शामिल महिलाएं सबसे पहले लोगों के घर उनके जेवरात साफ करने के नाम पर जाती थीं। वह वहां घर से लेकर आसपास के माहौल का पूरी तरह से पता करती थीं और फिर इसके बाद गिरोह के पुरूष पूरी तैयारी के साथ चिन्हित मकान में सेंध लगाकर चोरी करते थे। गिरोह के लोग ताला बंद घरों को भी निशाना बनाते थे। बरामद आभूषणों में कुल 280 ग्राम सोना और डेढ़ किलोग्राम चांदी शामिल है। आरोपियों से 14 हजार रूपये नगद भी बरामद किए गए हैं।

झोपड़ी से बरामद हुए लाखों के आभूषण
एसपी श्री इकबाल ने बताया कि जांच में इस गिरोह के लोगों की झोपड़ी से बड़ी मात्रा में आभूषण बरामद किये गये हैं और इनकी अनुमानित लागत 10 लाख के करीब की है।  उन्होंने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि पैसे की जरूरत पडऩे पर उनके द्वारा चोरी के कुछ आभूषण अलग-अलग जगहों पर बेचे भी गए हैं। जिससे ऐसे स्थानों के लिये पुलिस टीमें भी रवाना की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि गिरोह के लोगों को पुलिस रिमांड में लेने की कोशिश की जाएगी ताकि इनसे और पूछताछ की जा सके। हो सकता है अन्य बड़ी चोरियों का भी खुलासा हो जाये।

एक महिला ने की पहचान
एसपी ने बताया कि गत दिवस सीधी से सिंगरौली आ रही यात्री बस में एक महिला ने गिरोह की एक महिला को पहचान लिया। क्योंकि गिरोह की एक महिला ने आभूषण साफ करने के नाम पर उसके भी आभूषण चोरी कर लिये थे। वह बस में सफर कर रही गिरोह की उस महिला को पहचान गई। उसने तत्काल बस को रूकवाया और पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची ने इस संदिग्ध महिला को पकड़ा और पूछताछ शुरू की। तब उसने गिरोह के अपने बाकी साथियों की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने देरी नहीं करते हुये बरगवां रेलवे स्टेशन के पास झोपड़ी में रह रहे सभी आरोपियों को पकड़ लिया। इसके बाद पूछताछ करने में एक के बाद एक कई वारदातों का खुलासा होता गया। एसपी ने बताया कि इतने बड़े गिरोह का पता करने में मदद करने के लिये सूचना देने वाली महिला को भी पुलिस द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

कमेंट करें
cw9Rd
कमेंट पढ़े
Deepika Chauhan October 03rd, 2018 07:48 IST

Can you please upload pictures of those lady thieves