नागपुर में बिगड़ रहे हालात, प्रशासन और जनता लापरवाह

Things are worsening in Nagpur, administration and public careless
नागपुर में बिगड़ रहे हालात, प्रशासन और जनता लापरवाह
नागपुर में बिगड़ रहे हालात, प्रशासन और जनता लापरवाह

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना संक्रमण के मामले में मशहूर हो चुके नागपुर की स्थिति बिगड़ती जा रही है। लगातार 6 दिन से संक्रमितों का आंकड़ा 3 हजार के पार जा रहा है। बावजूद इसके न आम जनता गंभीर हो रही है, न ही सरकारी मशीनरी की सख्ती कहीं दिख रही है।  लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा के साथ ही नियमों को शिथिल कर दिया गया। पूरा बाजार खोल दिया गया। समय सीमा जरूर 4 बजे तक की रखी गई है। पहले ही दिन सोमवार को शहर के बाजारों में ऐसी भीड़ उमड़ी कि होश उड़ गए।

अधिकतर दुकानों में कोविड नियमों का पालन होता भी नहीं दिखा। सरकारी सख्ती भी सड़कों से गायब थी। ऐसे में सवाल खड़े हो रहे हैं कि इसी तरह बाजार खोलने हैं तो शाम चार बजे तक की पाबंदी क्यों। पूरे समय बाजार खोलने की अनुमति क्यों नहीं? क्या कोरोना शाम 4 बजे के बाद ही फैलेगा, इससे पहले नहीं। इसको लेकर जिम्मेदारों के जवाब भी हथियार डालने जैसा है। जनता पर छोड़ दिया गया है। जनता को समझदारी दिखानी होगी। दूसरी ओर, मनपा ने कोविड नियमों की अनदेखी भर कार्रवाई के लिए अलग-अलग टीमें बना रखी हैं। जोन स्तर पर कार्रवाई तक का दावा किया जाता है। अगर इनकी कार्रवाई पर नजर डालें तो हास्यास्पद लगता है। इतने बड़े शहर में सोमवार को मात्र 45 प्रतिष्ठान और मंगल कार्यालयों की जांच की गई। इसमें से 13 में ही नियमों का उल्लंघन पाया गया। अब इस सख्ती से तो लोग समझने से रहे। 

लोगों की मांग पर शुरू किए बाजार
आमतौर पर दुकान व बाजारों में शाम को भीड़ उमड़ती है। इसलिए शाम 4 बजे तक ही दुकानों को शुरू रखने को कहा गया है। इससे भीड़ नियंत्रण में रहेगी। लोगों की मांग पर ही बाजार शुरू किए गए हैं। आगे परिस्थिति देखकर और सख्त निर्णय लिए जाएंगे। -राधाकृष्णन बी., आयुक्त, मनपा

 अब प्रशासन उठाएगा सख्त कदम
लोगों को नुकसान न हो और जीवनचर्या भी चलती रहे, इसलिए तालमेल बनाते हुए शाम 4 बजे तक बाजार खोलने का निर्णय लिया है। जनता को खुद अनुशासन दिखाना होगा। व्यापारियों से आह्वान किया गया कि वे दुकानों में नियमों का सख्ती से पालन करें। फिर भी कोई असर नहीं होता है तो मजबूर होकर प्रशासन कठोर कदम उठाएगा। -दयाशंकर तिवारी, महापौर

एनडीएस ने 85 हजार रुपए जुर्माना वसूला
पाबंदियों के बीच दुकानें खुलीं। कहीं कर्मचारियों की अधिक संख्या दिखी, तो कहीं कोविड नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर मनपा  के एनडीएस ने सोमवार को 13 दुकानों के खिलाफ कार्रवाई कर 85 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। 45 प्रतिष्ठान और मंगल कार्यालयों की जांच की गई। इसमें 13 में नियमों का उल्लंघन पाया गया। लक्ष्मीनगर जोन अंतर्गत श्रीराम सिटी यूनियन फाइनांस लि. रामदासपेठ, धरमपेठ जोन अंतर्गत बचपन ग्रो सुपर बाजार पंचशील चौक, धंतोली जोन में श्री गणेश ट्रैवल,  गणेशपेठ, नेहरू नगर जोन अंतर्गत विष्णु स्क्रैप स्टोर्स वाठोड़ा, गांधीबाग जोन अंतर्गत सिंह गारमेंट्स गांधीबाग, शरद गारमेंट्स गांधीबाग, नायर ट्रेडर्स कंपनी, सतरंजीपुरा जोन अंतर्गत आदर्श ट्रैवल बिनाकी मंगलवारी, गणेश फैब्रिकेशन बाजीराव गली शिव मंदिर, लकड़गंज जोन अंतर्गत हेडाऊ जनरल स्टोर्स, सोनबा बाजार, आशीनगर जोन अंतर्गत दिनेश मेडिकल स्टोर्स कमाल चौक, मंगलवारी जोन अंतर्गत लक्ष्मी नगर किराना स्टोर्स छावनी, श्री कृष्णा डेयरी, बोरगांव में कार्रवाई की गई।
 

Created On :   23 March 2021 4:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story