दैनिक भास्कर हिंदी: उमरिया के जंगलों में सक्रिय है हाथियों का दल

January 9th, 2019

डिजिटल डेस्क, उमरिया। जिले के जंगलों में तीसरी बार हाथियों की झुण्ड ने दस्तक दी है। हाल ही में एक दल बांधवगढ़ से प्रवेश कर कटनी की तरफ कूच कर गया था। मंगलवार को अब एक नया 10 हाथियों का झुण्ड डिण्डौरी के रास्ते पोड़ी गांव जोहिला मंगठार बांध किनारे पहुंचा है। नर-मादा के साथ तीन कॉफ (हाथी के बच्चे) भी देखे गए हैं। अभी तक दल ने किसी तरह की जनहानि व मकान व फसलों को नुकसान नहीं।

 सक्रिय हुआ वन अमला
अभी तक हाथी पोड़ी व जोहिला मंगठार डैम किनारे जंगल में डेरा जमाएं हुए हैं। वन अधिकारियों ने बताया यह दल बटौंधा डिण्डौरी के वन क्षेत्रों से यहां पहुंचा है। सोमवार रात इन्हें जिले के सामान्य वन क्षेत्रों में ट्रैक किया गया। घटना की सूचना लगते ही एसडीओ राहुल मिश्रा ने नौरोजाबाद व पाली वन क्षेत्र की टीमों को मानीटरिंग में लगा दिया है। हाथियों का दल शांत होकर जंगलों की तरफ अपना मूवमेंट बनाए हुए हैं। इसी के साथ ही वन विभाग द्वारा आसपास के गांव में लोगों को बैठक कर समझाईश भी दी जा रही है। खासकर सुबह शाम इनसे दूर बनाए रखने, किसी भी तरह की छेड़छाड़ से बचने की सलाह दी जा रही है।

हादसे से सबक
जिले में हाथियों के दल ने 60 दिन के भीतर तीसरी बार दस्तक दी है। इसके पूर्व जयसिंहनगर मार्ग से मानपुर बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में एक दल पहुंच चुका है।  इनके अलावा एक अन्य 18 हाथी का झुण्ड शहडोल की तरफ से नौरोजाबाद, पाली व मानपुर सीमा से प्रवेश किया था। इस झुण्ड में एक कॉफ की नौरोजाबाद के अकमनिया निपनिया गांव में मौत भी हो चुकी है। यही कारण है कि अधिकारी पहले से एलर्ट हैं।

इनका कहना है
हाथियों का झुण्ड जोहिला बांध के आसपास मूवमेंट कर रहा है। हमारे पाली रेंज की टीम नौरोजाबाद के साथ समन्वय बनाकर मानीटरिंग कर रही है।  -राहुल मिश्रा, एसडीओ पाली

 

खबरें और भी हैं...