नागपुर में शीघ्र शुरू होंगे तीन और जांच केंद्र,निजी अस्पताल में भी मिलेगी उपचार की सुविधा

Three more testing centers to be started soon in Nagpur
नागपुर में शीघ्र शुरू होंगे तीन और जांच केंद्र,निजी अस्पताल में भी मिलेगी उपचार की सुविधा
नागपुर में शीघ्र शुरू होंगे तीन और जांच केंद्र,निजी अस्पताल में भी मिलेगी उपचार की सुविधा

डिजिटल डेस्क, नागपुर  । शहर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों और संभावितों की संख्या को देखते हुए जांच और उपचार केंद्राें की क्षमता बढ़ाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। नागपुर में कोरोना जांच के लिए मेडिकल, एम्स और महाराष्ट्र एनिमल एंड फिशरी कॉलेज एंड हॉस्पिटल (माफसू)में लैब शुरू करने संबंधी प्रस्ताव राज्य के जन स्वास्थ्य विभाग को भेजा गया है। इसके साथ ही निजी क्षेत्र में लता मंगेशकर हॉस्पिटल ने कोरोना के लिए 350 बेड की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल कोरोना की जांच केवल मेयो में जारी है और वहां भी केवल एक ही रियल टाइम पीसीआर मशीन है। मेयो में विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के कुछ भागों से आए सैंपलों की जांच की जा रही है। इसके कारण वहां जांच के नतीजों के लिए कभी-कभी 24 घंटे तक का समय लग रहा है।

माफसू में हैं तीन रियल टाइम पीसीआर मशी
माफसू के वेट पब्लिक हेल्थ के डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि संस्थान में तीन रियल टाइम पीसीआर मशीनें और आधुनिकतम तकनीक उपलब्ध है। संस्थान के छह लोगों की टीम मेयो से एक दिन का प्र्रशिक्षण भी ले चुकी है। जांच शुरू करने के लिए जैसे ही महाराष्ट्र मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च से अन्य आवश्यक अनुमति प्राप्त हो जाएगी, सुविधा शुरू कर दी जाएगी। मेडिकल और एम्स में एक-एक रियल टाइम पीसीआर मशीन है। हालांकि यहां उपचार की सुविधा भी उपलब्ध है। फिलहाल मेयाे और मेडिकल में उपचार की सुविधा जारी है। एम्स में सुविधा शुरू होने से शहर बाहरी इलाके में भी उपचार केंद्र शुरू हो जाएगा

निजी क्लीनिक्स ने मांगी अनुमति
निजी क्षेत्र के ध्रुव पैथोलॉजी और मॉल्यूक्यूलर डायग्नोस्टिक सेंटर ने इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से कोरोना जांच शुरू करने की अनुमति मांगी है।  

Created On :   1 April 2020 3:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story