दैनिक भास्कर हिंदी: अलीगढ़: ब्रांड के नाम पर नकली घी बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 3 लोग गिरफ्तार

April 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, अलीगढ़। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पुलिस ने ब्रांड के नाम पर नकली देसी घी बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से भारी मात्रा में पैक किया हुआ नकली घी और घी बनाने का सामान भी बरामद किया गया है। नकली घी बनाने का ये गोरखधंधा लगभग पिछले तीन महीनों से चल रहा था।   

मुखबिर की सूचना पर छापेमारी

एसएसपी राजेश कुमार पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि थाना बन्नी देवी पुलिस को सूचना मिली थी कि साईं विहार कॉलोनी में पिछले कई महीनों से अवैध घी बनाने की फैक्ट्री संचालित हो रही है। जिसके बाद पुलिस ने छापेमारी कर तीन लोगों को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के पास से भारी मात्रा में अवैध नकली घी के पैकेट सहित घी बनाने का सामान जैसे डालडा, रिफाइंड ऑयल और कई ब्रांडेड कंपनियों के रैपर बरामद किए गए हैं। ये लोग पारस, मधुसूदन, संस्कार, माधव और अमूल जैसे ब्रांड के नाम से नकली घी की सप्लाई करते थे। 

 


सस्ते दाम में व्यापारियों को बेचते हैं घी

पुलिस के मुताबिक ब्रांडेड घी की बाजार में कीमत करीब 550 से 600 रुपये होती है लेकिन ये लोग थोक व्यापारियों को सिर्फ 110 से 120 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से बेचते थे। इसी पैकेट को दुकानदार 350 रुपये से लेकर 530 रुपये में बेचते हैं। जबकि एक पैकेट घी बनाने में 70 से 80 रुपये की लागत लगती है। घी बनाने में पशुओं की चर्बी भी इस्तेमाल किए जाने की संभावना जताई गई है। 

रोटी के लिए बेचते हैं जहर 

गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि रोटी के लिए वो जहर बेचते हैं। फिलहाल पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ नकली सामान बनाने की धाराओं के आधार पर मामला दर्ज कर अरेस्ट कर लिया है। वहीं खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने घी के सैंपल जांच के लिए आगरा लैब भेज दिए हैं।