उत्तर प्रदेश : कतर्नियाघाट अभयारण्य में बाघ ने किसान पर किया हमला, मौत

June 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के एक जंगल में एक बाघ ने 57 वर्षीय किसान की हत्या कर दी। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उनके मुताबिक घटना बुधवार शाम कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य के भरतपुर गांव के पास हुई। पीड़ित घनश्याम राजभर घास काट रहे थे, तभी बाघ ने उन पर हमला कर दिया। संभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) आकाशदीप बधावन ने कहा कि आसपास काम करने वाले ग्रामीणों ने शोर मचाया, जिसके बाद बाघ जंगल में भाग गया।

घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। डीएफओ ने कहा कि मानव-वन्यजीव संघर्ष के कारण मृत्यु के मामलों में 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान है।

उन्होंने कहा, हालांकि, जंगल के प्रतिबंधित कोर क्षेत्र में घास काटना प्रथम दृष्टया संज्ञेय अपराध है। उन्होंने कहा कि इस मामले में मुआवजे पर फैसला वन विभाग के नियमानुसार लिया जाएगा। इस बीच, विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) की टीमों का गठन किया गया है और दो प्रशिक्षित हाथी इलाके की तलाशी में लगे हुए हैं।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.