जन स्वास्थ्य योजना में ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

To conduct operation in Jan Swasthya Yojana, Doctors will get incentive allowances
जन स्वास्थ्य योजना में ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
जन स्वास्थ्य योजना में ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महात्मा ज्योतिबा फुले जन स्वास्थ्य योजना के तहत प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों में मरीजों का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों और कर्मचारियों को 20 प्रतिशत राशि प्रोत्साहन भत्ते के रूप में दी जाएगी। यह राशि अस्पतालों को बीमा कंपनियों से मिलने वाली कुल राशि में से दी जाएगी। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल ने इस फैसले को मंजूरी दी। इस निर्णय के मुताबिक बीमा की 25 प्रतिशत राशि प्रति वर्ष सरकार को वापस मिलेगा। प्रदेश के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि इस फैसले से सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर मरीजों के इलाज के लिए आकर्षित होंगे। इसके अलावा बीमा कंपनियों से मिलने वाली राशि अस्पतालों के मूलभूत सुविधाओं के लिए खर्च हो सकेगा। 

डॉक्टरों को प्रोत्साहन भत्ता योजना तीन साल के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में चलाई जाएगी। इसके बाद इसकी समीक्षा करने के बाद आगे जारी रखने की बाबत विचार किया जाएगा। सरकार ने कहा है कि यह फैसला सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अधिकार क्षेत्र वाले अस्पतालों के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए लागू होगा। योजना को सभी महानगर पालिका के अस्पतालों में लागू करने के संबंध में अध्ययन के बाद विभाग की तरफ से कार्यवाही की जाएगी। 

राज्य में अक्टूबर 2016 से पीला और नारंगी राशन कार्ड धारकों को महात्मा ज्योतिबा फुले योजना के माध्यम से इलाज की सुविधा मिलती है। जबकि 14 आत्महत्या ग्रस्त जिलों के सफेद राशन कार्ड धारक किसानों को भी लाभ दिया जाता है। योजना के माध्यम से 1100 अलग-अलग रोगों के इलाज किया जाता है। आघाडी सरकार के समय यह योजना राजीव गांधी जीवनदायी योजना के नाम से चलाई जाती थी। 

Created On :   11 Sep 2018 2:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story