डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए अतिरिक्त सावधानी जरूरी बच्चो को पूरे समय फुल आस्तीन के कपड़े पहनाए!

To prevent dengue and malaria, extra precautions are necessary, children should be dressed in full sleeves all the time!
डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए अतिरिक्त सावधानी जरूरी बच्चो को पूरे समय फुल आस्तीन के कपड़े पहनाए!
डेंगू और मलेरिया डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए अतिरिक्त सावधानी जरूरी बच्चो को पूरे समय फुल आस्तीन के कपड़े पहनाए!

डिजिटल डेस्क | रीवा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि डेंगू एवं मलेरिया जनजागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति ( एन वी बी डी सी पी), नगर निगम व एम्बेड टीम फैमिली हेल्थ इंडिया ने अलग अलग जगह पर लार्वा सर्वे व लार्वा विनिष्टिकरण की कार्यवाही की। डेंगू जनजागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत डेंगू पर अंतिम प्रहार विषय पर लोगो को जागरूक किया व डेंगू से बचाव हेतु समझाइस दी।

इस दौरान टीम ने लोगो को लार्वा विनिष्टिकरण हेतु प्रेरित किया। विद्यालय में बच्चो को डेंगू व मलेरिया से बचाव हेतु जागरूक किया साथ ही कहा कि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है अतः हमेशा क्रीम लगाए, फुल आस्तीन में कपड़े पहने, स्कूल आते समय फूल आस्तीन की यूनिफार्म में ही आये, अपने विद्यालय में भी देखे की कही आस पास पानी तो जमा नही है, विद्यालय के छात्रों को बताया कि अपने घर जाकर अपने फ्रीज की ट्रे व कूलर को जरूर देखें साथ ही अपने घरो की छतों पर जरूर देखें कही कबाड़ के समान में लार्वा तो नही साथ ही अगर छत पर कबाड़ पड़ा हो तो उसे नष्ट करे। हम लोग अक्सर मनी प्लांट व फिश पॉट को अनदेखा कर देते है, लेकिन हमें इनमें जमे हुए पानी को अवश्य खाली करना चाहिए।

Created On :   28 Oct 2021 11:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story