तोतलाडोह डैम से जलसंकट दूर करने की कवायद, 1800 करोड़ खर्च कर बनाए जाएंगे टनल

To water conservation tunnel will be constructed at totladoh dam
तोतलाडोह डैम से जलसंकट दूर करने की कवायद, 1800 करोड़ खर्च कर बनाए जाएंगे टनल
तोतलाडोह डैम से जलसंकट दूर करने की कवायद, 1800 करोड़ खर्च कर बनाए जाएंगे टनल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा है कि तोतलाडोह डैम में पानी भरने के लिए टनल बनाया जाएगा। इस पर 18 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसकी डिजाइन तैयार कर ली गई है। शार्ट टाइम योजना भी बनी है, जो 1050 करोड़ की है। चौराई बांध से जून के बाद 5 एमएलडी पानी लिया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार से सकारात्मक प्रतिसाद मिला है। कोराडी, खापरखेड़ा पॉवर प्रोजेक्ट के लिए पानी की कटौती करते हुए यहां वेस्टेज पानी दिया जाएगा। उप्पलवाड़ी पीली नदी से यहां 60 एमएलडी पानी उपलब्ध कराया जाएगा। 

सरकार देगी ढाई लाख की छूट पालकमंत्री ने कहा कि मई-जून तक पानी की कोई समस्या नहीं है। कोराड़ी व खापरखेड़ा ऊर्जा केंद्र में 660 मेगावॉट के दो प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। इससे प्रदूषण भी कम होगा। यहां जारी पुराने पॉवर प्रोजेक्ट बंद किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ढाई लाख की सब्सिडी देगी, इसके अलावा कामगारों को कामगार योजना से 2 लाख दिए जाएंगे।  उल्लेखनीय है कि जिले के जलाशयों में जल स्तर घटने से आने वाले समय में जलसंटे के आसार नजर आ रहे हैं। स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन की ओर से प्रयास भी किए जा रहे हैँ।

बाकी है मेट्रो का काम

पालकमंत्री ने एक सवाल के जवाब में बताया कि मेट्रो ट्रेन शीघ्र ही दौड़ेगी। मेट्रो का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। सरकार ने फरवरी 2019 में सबसे पहले वर्धा रोड पर मेट्रो दौड़ाने का दावा किया था। फरवरी बीत गया और मेट्रो का काम अभी भी बाकी है। पालकमंत्री ने शहर में शीघ्र ही मेट्रो दौड़ने का दावा किया। इसी सप्ताह आचार संहिता लग सकती है। आचार संहिता लगने के बाद मेट्रो का लोकार्पण नहीं किया जा सकता। पालकमंत्री की मानें, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शीघ्र ही नागपुर आने की कोई सूचना नहीं है।
 

Created On :   2 March 2019 7:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story