अंधकार में डूबे दर्जनों गांव, NH-78 में भी लगा लम्बा जाम

traffic jam on NH-78, Dozens of villages in darkness
अंधकार में डूबे दर्जनों गांव, NH-78 में भी लगा लम्बा जाम
अंधकार में डूबे दर्जनों गांव, NH-78 में भी लगा लम्बा जाम

डिजिटल डेस्क  उमरिया/करकेली ।  बारिश के चलते खेती किसानी के बाद सर्वाधिक परेशानी एनएच 78 में सामने आई। जिले का  व्यस्तम हाईवे करकेली से आगे निर्माणाधीन स्थल में वाहनों की लंबी कतार लगी थी। दरअसल बीच में हाईवे के एक छोर में सीसी ढलाई की गई थी। बगल से गुजरने के लिए एक लेन चालू थी। वहां की मिट्टी पानी के साथ मिलकर वाहनों के पहियों को थाम दिया। मौसम साफ हो जाने के बाद भी यहां दर्जनों गांवों में अंधकार मचा हुआ है । इसी तरह  एनएच 78 की दुर्दशा में भी कोई सुधार नहीं आया है ।
असहाय दिखा एमपीईबी
बेमौसम झमाझम हुई बारिश ने करकेली अंचल में खासकर एमपीईबी की बिजली सप्लाई पानी मांगती दिखी। करकेली व घुलघुटी सब स्टेशन में 102 गांव के 15 हजार से अधिक कनेक्शनधारियों को अटल ज्योति योजना से जोड़ा गया था। पिछले तीन दिनों से गांव में 24 घण्टे तो दूर एमपीईबी फाल्ट ढूढऩे में असहाय दिखी। एक दिन बाद लाइन सुधरी। बताया गया दो बस स्टेशन में रख-रखाव के लिए 11 कर्मचारी व एक लाइनमैन पदस्थ किया गया है। यही नहीं बताया जाता है करकेली मुख्यालय की सप्लाई को ग्रामीण क्षेत्रों से अलग करने प्रस्ताव था, लेकिन फीडर सेपरेशन के दौरान ग्रामीण लाइन से जोड़ दिया गया। नतीजा इलाके में कहीं भी केबिल टूटने पर जनपद मुख्यालय में अंधेरा घुप जाता है। यही नहीं बताया जाता है मेंटनेंस के कार्य निजी फर्म को दिया गया है। टेण्डर के दौरान बिना डिग्री व कुशल कर्मचारियों की भर्ती करने से लोगों को सुविधायुक्त बिजली आपूर्ति नहीं मिल पाती।
पोकलिन मशीन से साफ होगा चौपाटी का नाला
नगरपालिका कार्यालय से लगी चौपाटी के आसपास साफ-सफाई को लेकर जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। स्थल के आसपास की नालियों से जाम कचरा हटाया जायेगा। खासकर समीप के नाले से मशीन लगाकर मलबा बाहर फेंका जायेगा। सोमवार को बांधवगढ़ एसडीएम ऋषि पवार के नेतृत्व में नपा की टीम ने इलाके का भ्रमण किया। कार्ययोजना बनाकर अभियान को जल्द ही अमली जामा पहनाया जायेगा।
 बांधवगढ़ एसडीएम ऋषि पवार, सीएमओ हीमेश्वरी पटले, तहसीलदार भागीरथी लहरे, आरआई व सफाई निरीक्षक नारायण दुबे सहित अन्य अधिकारियों ने कलेक्टर के निर्देश पर स्थल का निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया चौपाटी में गंदगी के चलते आम लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर का खतरा है। बताया गया दुर्गंध के चलते लोगों को आवागमन करने में दिक्कत होती है। निरीक्षण के दौरान हमारी टीम ने मुख्य मार्ग की नालियों के साथ ही आसपास की सफारी व्यवस्था भांपी है। कलेक्टर के निर्देशन में जल्द ही व्यापक स्तर पर सफाई अभियान शुरू किया जायेगा।
इनका कहना है
करकेली व घुलघुली में 102 गांव के लोगों को बिजली सप्लाई की व्यवस्था है। सुधार के लिए हमारे से मैन पावर कम है। इसलिए टाइम लग रहा है। फाल्ट की जानकारी मिलते ही कर्मचारियों को भेजकर सुधार करवाया जा रहा है।
डीके जैन, जेई करकेली।

 

Created On :   14 Feb 2018 8:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story